स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

बर्डफ्लू की ऐसी-तैसीे…दबा कर खा सकेंगे मुर्गा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आने वाले समय में आप दबा कर मुर्गा खा सकते हैं क्योंकि बर्डफ्लू का खतरा खत्म होने जा रहा है। ब्रिटेन के वैज्ञानिक इस पर प्रयोग कर रहे हैं। नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि रिसर्चर्स ने ANP32A नामक जीन में बदलाव किया है। इसमें बताया गया है कि जब जीन-संपादित पक्षियों को वायरस की सामान्य खुराक के संपर्क में लाया गया तो 10 में से 9 पक्षियों में इसका संक्रमण नहीं फैला।.

दिल्ली एम्स में मरीजों की सुविधा बढ़ी

अब दिल्ली एम्स में मरीज को अस्पताल के कई विभागों में ले जाने के लिए स्ट्रेचर या व्हीलचेयर की सुविधा प्रबंधन की ओर से मिलेगा। इसके लिए एम्स के निदेशक डॉ. एम. श्रीनिवास की पहल पर इंटर अस्पताल ट्रांसफर पॉलिसी लागू की गई है। इससे सभी भर्ती मरीजों को विशेष रूप से एम्बुलेंस द्वारा एम्स अस्पताल, केंद्रों, ब्लॉकों और एम्स परिसर के भीतर किसी भी विभाग में ट्रासफर किया जा सकेगा।

रेडियोथेरेपी से कैंसर का इलाज

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में उपचार के लिए कीमोथेरेपी जैसी दर्दनाक विधि के बदले रेडियोथेरेपी का प्रयोग हिमाचल के मंडी के मेडिकल कॉलेज नेरचौक में किया जायेगा। इसके उपकरण नीदरलैंड से मंगवाये जा रहे हैं। इसकी लागत 19 करोड़ है। इस साल दिसंबर तक मशीन आ जायेगी और अगले साल मार्च तक चालू कर दिया जायेगा। एक ऐसी ही मशीन शिमला मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए भी मंगवायी जा रही है।

Related posts

खुश रहना भूल रहे हैं भारतीय : आध्यात्मिक गुरु पवन सिन्हा

admin

हर नागरिक को पोषणयुक्त भोजन देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

admin

PM-JAY और ABDM में बेहतर प्रदर्शन के लिए मिला पुरस्कार

admin

Leave a Comment