स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

देश में रोज बढ़ रही JN.1 संक्रमितों की संख्या

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना के नये वैरिएंट JN.1, से भारत को भी डरने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्रालय की नयी बुलेटिन के मुताबिक देश में 760 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। JN.1 वैरिएंट अब तक देश के करीब 11 राज्यों में फैल चुका है। इससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 511 हो गई है जबकि दिसंबर तक यह संख्या 196 थी। 24 घंटे में पांच लोगों की कोविड से मौत हुई है। इसको देखते हुए कोविड टास्कफोर्स ने सावधानी के लिए हिदायतें भी जारी कर दी हैं।

सबसे ज्यादा केस कर्नाटक में

मालूम हो कि JN.1 सबवेरिएंट ओमिक्रॉन सबवेरिएंट का वंशज है जिसे BA.2.86 या पिरोला के नाम से जाना जाता है। केरल इस मामले की रिपोर्ट करने वाला पहला राज्य है। मंत्रालय ने कहा है कि 2 जनवरी तक 11 राज्यों से JN.1 के कुल 511 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में इसके 199 मामले सामने आए हैं। केरल में 148, गोवा में 47, गुजरात में 36 और महाराष्ट्र से 32 मामले सामने आए हैं।

कोविड टास्क फोर्स का दिशा-निर्देश

इधर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) ने कहा है कि रोजाना 4-5 लोगों की मौत हो रही है हालांकि इनमें से अधिकतर लोगों में कोमोरबिडिटी (एक एमय में एक से ज्यादा रोग) की समस्या देखी जा रही है। कोविड टास्क फोर्स ने पॉजिटिव रिपोर्ट वालों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें सलाह दी गई है कि जिन लोगों में कोविड-19 का सकारात्मक परीक्षण होता है, वे खुद से ही पांच दिनों के लिए आइसोलेट हो जाएं। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि परिवार के बुजुर्गों और कोमोरबिड लोग घर के भीतर मास्क पहनें और संक्रमित से शारीरिक दूरी बनाए रखें।

Related posts

झारखंड में राजपत्रित पशु चिकित्सा अधिकारी के जगह पर अराजपत्रित कृषि अधिकारी की नियुक्ति

कोविड-19: ये 45 डॉक्टर दे रहे हैं निःशुल्क परामर्श

Ashutosh Kumar Singh

61 प्रतिशत टीबी मरीजों को सरकार से चाहिए पौष्टिक आहार भी

admin

Leave a Comment