स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कैंसर वैक्सीन बनाने के करीब पहुंचा रूस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। जानलेवा और लाइलाज कैंसर का कारगर निदान खोजने में कई देश के वैज्ञानिक लगे हुए हैं। अब रूस से खबर आ रही है कि वह कैंसर वैक्सीन बनाने के करीब है। यकीन करना इसलिए जरूरी है कि इसकी घोषणा खुद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की है।

रूस ने बनायी थी कोरोना वैक्सीन भी

मीडिया खबरों के मुताबिक पुतिन ने यह भी कहा कि रूस कैंसर के टीके और नई पीढ़ी की इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाओं के निर्माण के बहुत करीब पहुंच गए हैं। ये ऐसी दवाएं हैं जो इम्यून सिस्टम में कुछ बदलाव कर देती हैं ताकि किसी बीमारी से लड़ने में मरीज को ज्यादा मदद मिले। हालांकि उन्होंने यह साफ नहीं किया कि बनने वाला वैक्सीन किस टाइप के कैंसर के लिए है और कैसे काम करेगा। कोरोनो महामारी के दौरान रूस ने कोविड 19 के खिलाफ अपना खुद का वैक्सीन Sputnic V बनाया था।. रूस ने इसे विकसित कर कई देशों को बेचा।

कहां-कहां कैंसर वैक्सीन पर काम

कई देश और कंपनियां कैंसर की वैक्सीन पर काम कर रही हैं। पिछले साल ब्रिटिश सरकार ने जर्मनी स्थित Bio N Tech के साथ मिलकर पर्सनलाइज्ड कैंसर के इलाज के लिए क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया था। ब्रिटेन का लक्ष्य है कि 2030 तक दस हजार कैंसर मरीजों तक वैक्सीन पहुंच सके। दवा कंपनियां मॉडर्ना और मर्क एंड कंपनी भी कैंसर की वैक्सीन बना रही हैं। ये एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन है।

Related posts

महामारी में भारत ने 185 देशों को दवायें भेजी : डॉ. मांडविया

admin

ड्रग कंट्रोलर ए.के.जैन का पुतला फूंका

Ashutosh Kumar Singh

4 करोड़ भारतीय हुए Long covid के शिकार

admin

Leave a Comment