स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

बस 3 मिनट….यहां जांच लीजिए मेंटल हेल्थ

अंजू रावत

नयी दिल्ली। भागदौड़ और व्यस्त जीवनशैली की वजह से आजकल कई लोग मानसिक बीमारियों का सामना कर रहे हैं। तनाव, चिंता, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं से कई लोग जूझ रहे हैं। कुछ लोग तनाव या चिंता महसूस करने पर मनोचिकित्सक से संपर्क कर लेते हैं। जबकि कई लोग अपनी मानसिक स्थिति को समझ नहीं पाते हैं। दिल्ली एम्स द्वारा बनाया गया वेब पोर्टल इन लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है। उसने मेंटल हेल्थ की जांच करने के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया है। यह लोगों को मानसिक बीमारियों से बचाने और ठीक करने में मदद करेगा। इसकी मदद से लोग अपने मेंटल हेल्थ की जांच खुद कर सकते हैं।

पोर्टल किया लॉन्च

आपको बता दें कि आजकल अधिकतर लोग मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए मेंटल हेल्थ फाउंडेशन ने एम्स के डाक्टरों के साथ मिलकर मेंटल हेल्थ की जांच करने के लिए एक वेब पोर्टल (happyfitindia.mhfindia.org) बनाया है। इस पोर्टल में कोई भी मोबाइल नंबर डालकर अपनी मेंटल हेल्थ की जांच कर सकता है। पोर्टल की मदद से मानसिक स्वास्थ्य की ऑनलाइन जांच की जा सकती है। इसी सप्ताह एम्स में मेंटल हेल्थ पर एक कार्यक्रम किया गया था। इसी मौके पर मेंटल हेल्थ पोर्टल को शुरू किया गया था। इस पोर्टल का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करना और मानसिक बीमारियों से बचाव है।

खुद ही कर सकेंगे जांच

इससे आप अपनी मेंटल हेल्थ की जांच कर सकते हैं। इसमें मेंटल हेल्थ की जांच के लिए WHO के मानक के अनुरूप कुछ सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए पोर्टल पर मोबाइल नंबर से लॉग इन करें। फिर पूछे गए सवालों के जवाब दें। इसके लिए आपको कुछ नंबर मिलेंगे। इसके आधार पर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य का आकलन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने में आपको 3 मिनट लगेंगे। अगर किसी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य खराब निकलता है, तो वह डॉक्टर से फ्री ऑनलाइन परामर्श भी ले सकता है। इस तरह से लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं।

साभार

Related posts

10 करोड़ आदिवासी जनसख्या के स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय कार्यशाला

Ashutosh Kumar Singh

आयुर्वेद दिवस पर लघु वीडियो प्रतियोगिता

admin

यूपी में स्थापित होगा फार्मास्युटिकल रिसर्च एंड इनोवेशन इंस्टीट्यूट

admin

Leave a Comment