स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आठ वर्षों में पूरा हो जाएगा केन-बेतवा संपर्क प्रोजेक्ट : शेखावत

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि केन-बेतवा संपर्क प्रोजेक्ट बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए एक वरदान साबित होगी और इसका काम आठ वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा। वे दिल्ली में राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (NWDA) सोसायटी की वार्षिक आम सभा और नदियों को आपस में जोड़ने संबंधी विशेष समिति (SCILR) की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

नदियों को जोड़ने से होंगे कई लाभ

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जल संसाधन केंद्र के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है और नदियों को आपस में जोड़ने वाला कार्यक्रम देश में जल और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यह सूखा प्रभावित और वर्षा द्वारा सिंचित होने वाले कृषि भूमि को जल उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने केन-बेतवा संपर्क परियोजना के कार्यान्वयन की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

पार्वती-कालीसिंध-चंबल संपर्क प्रोजेक्ट को मंजूरी

NWDA के महानिदेशक ने अपनी विस्तृत प्रस्तुति दी। इस बैठक में विभिन्न कार्यों की स्थिति और नदियों को आपस में जोड़ने (ILR) वाली परियोजनाओं के मामले आदि पर चर्चा हुई। नदियों को आपस में जोड़ने संबंधी विशेष समिति (SCILR) ने ILR की राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य योजना के एक हिस्से के रूप में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के साथ पार्वती-कालीसिंध-चंबल (PKC) संपर्क नहर परियोजना का एकीकरण करने पर विचार वाले प्रस्ताव को अपनी मंजूरी प्रदान की।

Related posts

कोरोना की मारः अधर में है लाखों शिक्षार्थियों का भविष्य

Ashutosh Kumar Singh

देश में रोज बढ़ रही JN.1 संक्रमितों की संख्या

admin

नये नियम से बदल जाएंगी पानी की बोतलें

admin

Leave a Comment