स्वस्थ भारत मीडिया
Front Line Article विविध समाचार

रांची में संपन्न हुआ मूर्गी-पालन पर राष्ट्रीय परिसंवाद, इस उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने साझा किए अपने अनुभव

यह तस्वीर आइपीजेए् द्वारा रांची में आयोजित पोल्ट्री विषय पर परिसंवाद की है

17 अगस्त को भुवनेश्वर में होगा अगला परिसंवाद

इंडियन पोल्ट्री जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने किया आयोजन, 450 मूर्गी पालक किसान हुए सम्मिलित

स्वस्थ भारत व्यूरो, रांची/6 जुलाई

इंडियन पोल्ट्री जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के द्वारा पोल्ट्री पर टेक्निकल सेमिनार का आयोजन रांची के होटल बी.एन.आर में संपन्न हुआ। इस सेमिनार में झारखंड के विभिन्न जिलों से लगभग 450 पोल्ट्री फार्मर उपस्थित हुए। इंडियन पोल्ट्री जर्नलिस्ट एसोसिएशन  द्वारा आयोजित इस सेमिनार में पोल्ट्री विशेषज्ञों द्वारा मुर्गी पालन से संबंधित विविध विषयों पर परिसंवाद किया गया। महिला पोल्ट्री फेडरेशन, झारखंड के सीओ डॉ पंकज दास ने झारखंड के पोल्ट्री उद्योग को लेकर अपनी बात विस्तार से रखी। वहीं दूसरती तरफ डॉ. आनंद ने मुर्गी में होने वाली बीमारियों पर प्रकाश डाला तथा धोपेश्वर जी ने मुर्गी के बीट तथा इसके वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में अपनी प्रस्तुति दी।

इंडियन पोल्ट्री जर्नलिस्ट एसोसिएशन के द्वारा आयोजित मूर्गीपालन विषय पर सेमिनार में आए वक्ता

डॉ. बोरा द्वारा व्वायलर मुर्गी पालन का उत्तम प्रबंधन के विषय में बताया गया। कार्यक्रम की शुरुआत आइपीजेए  के प्रेसिडेंट बी.एस राणा के स्वागत भाषण से हुई। इस सेमिनार की मुख्य बात रही की रांची वेटनरी कॉलेज के डीन डॉक्टर एमपी सिन्हा के अलावा डॉ.आलोक कु.पांडेय तथा कोलकाता से आए हुए प्रोफेसर डॉ. एस.के.मुखोपाध्याय हेड ऑफ डिपार्टमेंट पोल्ट्री पैथोलॉजी और डॉ. सुशील प्रसाद, हेड ऑफ डिपार्टमेंट एलपीएम को IPJA  द्वारा अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

अंत में झारखंड के मुर्गी पालन उद्योग में अपना अहम भूमिका अदा करने वाले मुर्गी पालकों, व्यवसायियों को IPJA  के द्वारा मोमेंटो देकर के सम्मानित किया गया। सभा का समापन धन्यवाद ज्ञापन देकर शशांक पुरोहित द्वारा किया गया। IPJA के वीपी एम.के व्यास ने बताया कि आगामी 17 अगस्त को भुवनेश्वर में पोल्ट्री पर टेक्निकल सेमिनार का आयोजन किया गया है। गौरतलब है कि इस सेमिनार में देश की प्रतिष्ठित पोल्ट्री उद्योग से संबंधित कंपनियां वी.एच ग्रुप,  हुवे फार्मा, एबीटीएल, धोपेश्वर, नूरेल एनिमल हेल्थ ने अहम भूमिका निभाई। वरिष्ठ जंतु रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश कुमार सिंह ने मंच का संचालन किया।

Related posts

होम्योपैथी से सम्भव है कैंसर का इलाज

swasthadmin

स्वस्थ भारत यात्रा पॉण्डीचेरी

आशुतोष कुमार सिंह

स्वस्थ भारत अभियान के त्रिपुरा समन्वयक देबाशीष मजूमदर दिल्ली में हुए सम्मानित, मिला नेशनल इटिगरेशन सदभावना यूथ अवार्ड

swasthadmin

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151