स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मीडिया चौपाल का आयोजन 2 दिसंबर से चंडीगढ़ में

तीन दिवसीय आयोजन में होगी सार्थक चर्चा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। इस वर्ष के ‘मीडिया चौपाल’ का आयोजन 02 से 04 दिसंबर को राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (NITTR), चंडीगढ़ में होगा। विचार-विमर्श का केन्द्रीय विषय ‘अमृतकाल में भारत अभ्युदय: चुनौतियाँ एवं संकल्प’ है। इसमें लद्दाख से लक्षद्वीप तक के संचारक शामिल होंगे। आजादी की 75वीं सालगिरह पर इस विषय की प्रासंगिकता बढ़ जाती है।

मीडिया और पुस्तक प्रदर्शनी भी

‘मीडिया चौपाल’ का प्रमुख उद्देश्य है-नेटवर्किंग, क्षमता संवर्धन और सशक्तिकरण के साथ-साथ संचार के सिद्धांत, प्रक्रिया और प्रारूपों के भारतीयकरण एवं मानवीयकरण, समाजीकरण और सकारात्मकता की ओर उन्मुख करना। इस तीन दिवसीय मीडिया चौपाल में लगभग 10 विमर्श सत्रों के साथ-साथ मीडिया प्रदर्शनी और पुस्तक प्रदर्शनी होगी।

2012 में मीडिया चौपाल की शुरुआत

‘मीडिया चौपाल’ संचारकर्मियों के वैचारिक आदान-प्रदान का एक सशक्त माध्यम है। मीडिया और समाज के सम्बन्धों को सुदृढ़ बनाने के लिए वर्ष 2012 में इसकी शुरुआत हुई थी। तब से यह चौपाल अलग-अलग जगह लग रहा है और संचारविदों के ज्ञान एवं अनुभव से सबको लाभान्वित कर रहा है।

विचार का नया आयाम खुलेगा

इस आयोजन में देश भर के 500 से अधिक संचारक (मीडिया पर्सन्स), फिल्म एवं कला जगत की नामचीन हस्तियाँ, सम्पादक, लेखक, साहित्य और जनमत को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण लोग शामिल होंगे। इसमें होने वाले विमर्श के आधार पर मीडिया का भारतीयकरण एवं उसे लोकमंगलकारी बनाने का प्रयत्न करना इस आयोजन का उद्देश्य है। यह विमर्श मीडिया जगत के लिए नये आयाम और नये द्वार खोलेगा।

Related posts

 कोविड-19: World Health Assembly में Super Humans के लिए बजी ताली

Ashutosh Kumar Singh

शहीदी दिवस 30 जनवरी से शुरू हुई स्वस्थ भारत यात्रा-2

Ashutosh Kumar Singh

जम्मू को मिला एम्स का तोहफा

admin

Leave a Comment