काम की बातें समाचार

माहवारी गौरव का क्षण है, इसके बारे में खुलकर बात करेंः डॉ. ममता ठाकुर

नई दिल्ली/28.05.2018
मासिक धर्म स्वच्छता दिन ( MENSTRUAL HYGIENE DAY) के अवसर पर दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के तत्वावधान में दिल्ली स्टेट वीमेन डॉक्टर्स कांफ्रेंस एवं नेशनल कन्वेंशन ऑन  मेंसुरल हेल्थ कार्यक्रम का आयोजन २७ मई २०१८ को डी एम ए  सभागार दरियागंज में हुआ। कार्यक्रम का मुख्य थीम वीमेन हेल्थ एवं विमेनहूड था।   सच्ची सहेली की अध्यक्षा डॉ. सुरभी सिंह ने मेंसुरल हाईजीन के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही स्वस्थ भारत अभियान की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या डॉ. ममता ठाकुर ने कहा कि, दुनिया की आधी आबादी को कुदरत का नायाब तोहफा मिला हुआ है, माँ बनने का | इसकी शुरुआत मेंसुरल पीरियड से ही होती है | लड़कियों को  ऐसे  वक्त में शर्मिंदा होने की कोई  वजह नहीं है बल्कि  खुलकर अपने माता –पिता , भाई ,बहन या स्कूल में अपने शिक्षकों को  बताना चाहिये। यह तो एक प्राकृतिक नियम है। जो कोई भी  इस  से वंचित रह जाती  हैं  वह दुनिया के सबसे अनमोल  मातृत्व सुख  से वंचित रह जाती  हैं । इसलिए लड़कियों में जब इस की शुरुआत होती है तो उन्हें गौरवान्वित होना चाहिए। ऐसे समय में व्यक्तिगत साफ सफाई का अत्यधिक ध्यान रखना चाहिये  और  सदैव सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए।
10 बेड के प्राइवेट अस्पतालों को भी सरकारी पैनल में लेने की तैयारी कर रही है दिल्ली सरकार
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली सरकार  के स्वास्थ्य मंत्री  सत्येंद जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली में स्थित सभी १० बेड के प्राइवेट अस्पतालों को भी सरकारी पैनेल में लेने के ऊपर काम कर रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि, स्वच्छता को  मद्देनजर रखते हुए सभी प्राइवेट अस्पतालों और क्लीनिकों को भी मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के तहत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। उन्होंने रोगियों और और उनके परिजनों से आह्वान किया कि अस्पताल में शांति बनाये रखें एवं किसी भी परिस्थिति में इलाज करने वाले डॉक्टरों को उत्तेजित होकर आरोप न लगायें । डॉक्टर कभी भी अपने तरफ से जानबूझ कर गलती नहीं करते है ,बल्कि वह भी इंसान ही है भगवान नहीं । स्वास्थ्य मंत्री ने डी एम ए के अध्यक्ष डॉ अश्विनी गोएल, सचिव डॉ जी .एस .ग्रेवाल और डॉ मणिकांत सिंघल सहित  पूरी डी एम ए टीम को कार्यक्रम आयोजन के लिए उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया।
Attachments area

Related posts

'क्रॉसपथी' रोक सकती है इंडिया का मेडिकल टूरिज्म

Top-selling 100 drugs to get cheaper soon

swasthadmin

मुद्रा योजना से मिलेगा जनऔषधि को नया मुकाम

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151