स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

टेली मानस के साथ किरण मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन का विलय

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने आज यहां मानसिक स्वास्थ्य पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने किरण मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन के टेलीमानस के साथ विलय की घोषणा की। किरण मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन ने सितम्बर 2020 में राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन टेली-मानस के साथ सवा लाख से अधिक कॉल करने वालों को सेवा प्रदान की है।

एक प्लेटफार्म होने से ज्यादा आसानी

डॉ. पॉल ने कहा कि इस विलय से बोझ कम होगा और संबंधित व्यक्तियों तक आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी। दो दिन की कार्यषाला में उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इससे देश में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से संबंधित एक मजबूत स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली तैयार करने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला देश भर में अच्छी तरह से विकसित प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों, आयुष्मान आरोग्य मंदिर के नेटवर्क के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के समाधान के तरीके खोजने में सहायक होगी। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव डॉ. राजेश अग्रवाल ने कहा कि उपचार के साथ विशेष शिक्षा और उचित देखभाल सहित नवीन तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के निवारण में मदद मिल सकती है।

तीन महीने में बंद हो जायेगा किरण

मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 अक्टूबर 2022 को टेली-मानस की शुरूआत की थी। तब से इसने 6 लाख 75 हजार कॉलों को निपटाया है। दोनों के बीच विलय का उद्देश्य संसाधनों को प्रभावी बनाकर भारत में मानसिक स्वास्थ्य सहायता की बढ़ती मांग को पूरा करना है। अगले तीन महीनों के लिए, किरण से कॉल को टेलीमानस पर डायवर्ट कर दिया जाएगा और पहली हेल्पलाइन को चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया जाएगा।

Related posts

खादी और गांधी बने कोरोना से लड़ने के हथियार

Ashutosh Kumar Singh

दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और मरीज

admin

100 रुपये में मिल सकेगी दवा जो रोकेगी कैंसर को फैलने सेे

admin

Leave a Comment