स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

स्वास्थ्य मंत्रालय को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में मिला पुरस्कार

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मंडप को 41वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2022 में ‘सार्वजनिक संचार और आउटरीच में उत्कृष्ट योगदान’ के लिए पुरस्कृत किया गया। यह स्वास्थ्य मंडप व्यापार मेले में सबसे लोकप्रिय मंडपों में से था, जिसमें 14 नवंबर से शुरू होने वाले पखवाड़े में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

हेल्थ पर परामर्श लेने वालों की रही भीड़

प्रगति मैदान में मंत्रालय का स्वास्थ्य मंडप मुख्य स्थल होने और तीन ऑफ-साइट शिविरों में विशेषज्ञों द्वारा जीवन रक्षक कौशल जैसी प्रणालियां प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में परामर्श और स्क्रीनिंग का केंद्र रहा। मंडप में 37,887 स्क्रीनिंग, जांच, परामर्श और प्रशिक्षण केंद्रों का आयोजन किया गया। रक्तचाप और रक्त शर्करा में क्रमशः 4,990 और 4,356 पर सबसे ज्यादा स्क्रीनिंग हुई। लगभग 5,530 आगंतुक NHA काउंटर में गए, जहां 1,110 आगंतुकों को उनका ABHA कार्ड प्राप्त हुआ और ABHA आईडी प्राप्त सुविधा भी प्रदान की गई। 2,920 आगंतुकों को टीबी की रोकथाम और प्रबंधन पर परामर्श दिया गया और अनेक लोगों ने निक्षय मित्र बनने का संकल्प भी लिया।

स्पॉटलाइट वार्तालाप आयोजित

पुरस्कार विजेता मंडप के मुख्य आकर्षण में से एक विशेषज्ञों, प्रसिद्ध डॉक्टरों और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ ‘स्पॉटलाइट वार्तालाप’ भी रहा, जिसमें वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य पर इनका प्रभाव, स्वस्थ जीवन शैली अपनाने, अंग दान करने, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नर्सों की भूमिका, कुष्ठ रोग, दंत चिकित्सा, गैर-संचारी रोगों, रोबोटिक्स सर्जरी और इसके लाभ जैसे विषयों पर अपना दृष्टिकोण साझा किया गया।

पवेलियन का दौरा किया डॉ. दीपा मलिक ने

पद्मश्री और खेल रत्न पुस्कार से सम्मानित डॉ. दीपा मलिक ने पवेलियन का दौरा किया और निक्षय मित्र को समर्थन देने की प्रतिज्ञा ली। उन्होंने दर्शकों और आगंतुकों के साथ टीबी रोग से बचने वाले अपने अनुभवों को भी साझा किया। लुकानंद क्षेत्रीमयुम, फर्स्ट रनर अप, मिस्टर इंटरनेशनल 2022 ने अपनी यात्रा के दौरान मानसिक स्वास्थ्य, स्वस्थ भोजन और स्वस्थ जीवन शैली को गैर-संचारी रोगों से दूर रखने के विषयों पर बात की।

Related posts

कोविड-19 के बारे में भ्रामक सूचना के ‘वायरस’ को तत्काल रोकना आवश्यक : उपराष्ट्रपति

Ashutosh Kumar Singh

श्रीअन्न के खुले आटे पर अब GST नहीं

admin

पहली मलेरिया वैक्सीन की 16 लाख डोज खरीदेगा UNICEF

admin

Leave a Comment