स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दरभंगा में बनेगा अत्याधुनिक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

अजय वर्मा

पटना। दरभंगा में एम्स बनाने को लेकर केंद्र से तनातनी के बीच सीएम नीतीश कुमार ने DMCH के कैंपस में 2100 बेड के नये सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण के प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी दे दी। इस पर 2546.41 करोड़ खर्च होंगे। इससे पहले 2019 में यहां 569 करोड से 400 बेड के नये सर्जिकल ब्लॉक के निर्माण को मंजूरी मिली थी और अभी उसका निर्माण कार्य जारी है। दोनों मिलाकर अब वहां 2500 बेड बढ़ जायेंगे और कुल 3100 करोड़ रुपये इस पर खर्च होंगे।

AIIMS के जमीन विवाद के बाद हुआ फैसला

यह फैसला ऐसे समय में हुआ है, जब दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा दरभंगा के बहादुरपुर अंचल में शोभन-एकमी बाईपास के निकट मुफ्त जमीन दी और न केवल मिट्टी भराई, चहारदीवारी निर्माण तथा फोरलेन कनेक्टिविटी की मंजूरी मिली बल्कि टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गयी थी। लेकिन केंद्र सरकार ने तकनीकी कारणों से उसे खारिज कर दिया।

रातों-रात बनी नयी योजना

सूत्र बताते हैं कि दरभंगा में नये सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने की तैयारी आनन-फानन में तब हुई जब AIIMS की प्रस्तावित भूमि को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेष भूषण ने अनुपयुक्त पाते हुए दूसरी जमीन मांगी। इसे इस रूप में देखा गया कि सीएम की पसंद की जगह को केंद्र ने ठुकरा दिया। बस, इसे अहं का मामला बनाकर सीएम ने घोषणा कर दी कि अब जमीन नहीं दी जायेगी। लेकिन उत्तर बिहार के लोगों को राहत देने के लिए दरभंगा से बीती रात विस्तृत प्रस्ताव मंगाया गया। 13 जून को अपराह्न में कैबिनेट की पूर्वनिर्धारित बैठक थी लेकिन योजना को आकार देने और वित्तीय प्रबंधन में देरी को देखते हुए शाम में बैठक कर नये सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को मंजूरी दी गयी। अब वक्त ही बतायेगा कि प्रस्तावित एम्स का क्या होगा?

Related posts

पोषक आहार पर ICMR-NIN की गाइडलाइन जारी

admin

H3N2 संक्रमण से तीसरी मौत गुजरात में

admin

सात वर्षों में भयावह हो जायेगी कैंसर की स्थिति

admin

Leave a Comment