स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

जनऔषधि में नए उत्पाद और न्यूट्रास्यूटिकल्स भी शामिल

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) की कार्यान्वयन एजेंसी,
फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (PMBI) ने मधुमेह और महिलाओं के स्वास्थ्य की बढ़ती समस्या को ध्यान में रखते हुए जनऔषधि में नए उत्पाद जोड़े हैं। ये हैं मधुमेह के लिए डापाग्लिफ्लोज़िन 10 MG और मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड (एक्सटेंडेड रिलीज) 1000 MG टैबलेट, जन औषधि प्रोटीन (उच्च प्रोटीन) पाउडर, महिलाओं के लिए जन औषधि प्रोटीन (प्रोटीन पाउडर) आदि। इनकी कीमतें भी जारी कर दी गयी हैं।

दवाओं के नये रेंज शामिल

मालूम हो कि PMBI नियमित रूप से बाजार के विभिन्न रुझानों का विश्लेषण करता है और इसके आधार पर इन केंद्रों के माध्यम से सस्ते मूल्यों पर बेचने के लिए दवाओं और अन्य उत्पादों को शामिल करता है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना ने अब मधुमेह के लिए दवाओं के कुछ नए वेरिएंट और विभिन्न प्रकार के न्यूट्रास्यूटिकल्स को किफायती कीमतों पर बेचने के लिए शामिल किया है।

जनऔषधि में 1800 दवाएं

सरकार ने 31 दिसंबर 2023 तक देश में केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर 2023 तक देश में 10 हजार जन औषधि केंद्र खोलने का फैसला किया है। 30 जून 2023 तक देश भर में कुल 9,512 जन औषधि केंद्र खोले गए। जन औषधि के उत्पाद समूह में 1800 दवाएं, 285 शल्य चिकित्सा उपकरण और अन्य वस्तुएं हैं। ये उत्पाद बाजार की तुलना में 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक कम कीमत पर उपलब्ध हैं।

Related posts

स्वास्थ्य पर सबका मौलिक अधिकार : WHO

admin

RCH कार्यक्रम में अनिवार्य थैलेसीमिया परीक्षण को शामिल करना होगा

admin

When we let go…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment