स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

NHA ने जारी किया आभा ऐप का संशोधित संस्करण

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के तहत एक संशोधित आयुष्मान भारत डिजिटल अकाउंट (आभा) मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की है। इसे पहले NDHM हेल्थ रिकॉर्ड्स ऐप के नाम से जाना जाता था। यह Google Play Store से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। अभी तक 4 लाख से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। ऐप के अपडेटेड वर्जन में नया यूजर इंटरफेस (UI) के साथ अतिरिक्त कार्यक्षमता है जो कभी भी, कहीं भी अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंचने में सक्षम बनाती है। मौजूदा ऐप उपयोगकर्ता अपने पिछले ऐप संस्करणों को नए वर्जन में भी अपडेट कर सकते हैं।

स्वास्थ्य रिकार्ड्स लिंक करने की सुविधा

उपयोगकर्ता इस मोबाइल ऐप पर अपना ABHA एड्रेस (username@abdm) बना सकते हैं। ABHA  एड्रेस एक आसान यूजर नेम है जो 14 अंकीय नंबर के एवज में अपने स्वास्थ्य रिकार्ड्स लिंक करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस मोबाइल एप्लिकेशन से उपयोगकर्ता किसी भी ABDM अनुपालित स्वास्थ्य सुविधा में बनाए गए अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को ढूंढकर लिंक कर सकते हैं। इस ऐप से मौजूदा स्वास्थ्य रिकार्ड्स को स्वयं स्कैन करके किसी भी ABDM अनुपालित स्वास्थ्य लॉकर में अपलोड भी कर सकते हैं। साथ ही, यह एप्लीकेशन डिजिटल रिकार्ड्स जैसे डायग्नोस्टिक रिपोर्ट, नुस्खे, को विन टीकाकरण प्रमाणपत्र आदि को विशिष्ट सहमति के साथ साझा करने में भी सक्षम बनाती है।

कई और सुविधाएं

इसके अलावा इस मोबाइल एप्लिकेशन में नई कार्यक्षमताएं हैं जैसे – प्रोफाइल संपादन करना, आभा एड्रेस के साथ आभा नंबर (14 अंक) को लिंक करने और अनलिंक करना। अन्य कार्यात्मकताएं जैसे फेस ऑथेंटिकेशन, फिंगरप्रिंट, बायोमेट्रिक के माध्यम से लॉगिन और एक्सप्रेस पंजीकरण के लिए ABDM अनुपालन सुविधा के काउंटर पर क्यूआर कोड को स्कैन करने की क्षमता भी जल्द ही जारी की जाएगी। इस पर विस्तार से बताते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के सीईओ, डॉ. आर. एस. शर्मा ने कहा कि आभा ऐप नागरिकों को स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाने में मदद करने में सहायक होगा। मरीज अपने आभा एड्रेस की मदद से सेकंडों में अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं जो उन्हें कई तरह से सशक्त बनाएगा। यह उन्हें एक ही मंच पर अपने स्वास्थ्य हिस्ट्री को सहेजने और रिकॉर्ड को खोने की चिंता किए बिना किसी भी समय और कहीं भी अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंचने या साझा करने में सक्षम बनाएगा। डेटा एक्सचेंज का यह डिजिटलीकरण बेहतर नैदानिक निर्णय लेने और देखभाल की निरंतरता सुनिश्चित करेगा।

Google Play Store से डाउनलोड करें

आयुष्मान भारत डिजिटल अकाउंट (ABHA) मोबाइल ऐप (जिसे पहले NDHM स्वास्थ्य रिकॉर्ड या PHR ऐप के रूप में जाना जाता था) को Google Play Store से या इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता हैः https//play.google.com/store/apps/details\id.in.ndhm.phr.  इस ऐप का iOS संस्करण शीघ्र ही लॉन्च किया जाएगा। एबीडीएम के बारे में अधिक जानकारी यहां उपलब्ध है: https//abdm.gov.in/

Related posts

आईसीएमआर एवं एनवीबीडीसीपी की टीम करेगी बिहार का दौरा : केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 निगल चुका है एक लाख से ज्यादा जिंदगियां

Ashutosh Kumar Singh

6 छात्राओं को बनाया स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का गुडविल एंबेसडर

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment