स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

NHA ने UHI In India के परामर्श-प्रपत्र पर विचार मांगे

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने ‘ऑप्रेशनलाइजिंग यूनीफाइड हेल्थ इंटरफेस (UHI) इन इंडिया’ पर एक परामर्श-प्रपत्र जारी किया है, जिसमें बाजार के उन नियमों का खाका खींचा गया है, जो UHI नेटवर्क को चलायेंगे। इसकी परिकल्पना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की बुनियाद के तौर पर की गई है। इसका उद्देश्य मुक्त प्रोटोकॉल के जरिये भारत में स्वास्थ्य सेवाओं सम्बंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान और उपयोग को विस्तार देना है।

परामर्श-प्रपत्र में UHI पर फोकस

परामर्श-प्रपत्र में UHI के विभिन्न तत्त्वों और बाजार के नियमों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो उनका परिचालन करेंगे। इनमें दिशा-निर्देश भी शामिल हैं, जो इस बात को नियमबद्ध करेंगे कि तलाश व खोज का कार्य, भुगतान व निपटारे की प्रक्रिया, रद्द करने व समय को फिर से तय करने का काम तथा शिकायत निवारण प्रणाली निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चल सके। हर वर्ग में विशिष्ट प्रश्नावली होगी, जिनके तहत फीडबैक लिया जायेगा। जनता से टिप्पणियां मांगी गई हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि  UHI नेटवर्क सहयोग और परामर्श के आधार पर तैयार व संचालित किया जा रहा है।

मांगी गई टिप्पणियां

इस बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि एकीकृत स्वास्थ्य इंटरफेस से भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की आंतरिक परस्परता सक्षम हो जायेगी। चूंकि UHI के विकास में अनेक हितधारक संलग्न रहे हैं, इसलिये यह तय करना जरूरी है कि निष्पक्ष, कारगर और पारदर्शी तरीके से कैसे विभिन्न घटकों का संचालन किया जायेगा। हम सभी हितधारकों से आग्रह करते हैं कि वे अपनी अमूल्य टिप्पणियां दें।

यहां मिलेगा परामर्श पत्र

परामर्श-प्रपत्र का पूरा पाठ ABDM की वेबसाइट https//abdm.gov.in/publications पर उपलब्ध है और यहीं से उसे डाउनलोड किया जा सकता है। फीडबैक और टिप्पणियां 13 जनवरी, 2023 तक https://abdm.gov.in/operationalising-uhi-consultation-form पर दी जा सकती हैं।

Related posts

कोविड-19 के बारे में भ्रामक सूचना के ‘वायरस’ को तत्काल रोकना आवश्यक : उपराष्ट्रपति

Ashutosh Kumar Singh

Theme line for Jan Aushadhi Diwas 2022 – “Jan Aushadhi-Jan Upyogi”

admin

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में कोरोना से जीतेगा भारत…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment