स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सबको मिले किफायती उपचार और टीका : डॉ. पवार

गांधीनगर (स्वस्थ भारत मीडिया)। गुजरात के गांधीनगर में जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक हुई जिसमें स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती पी. पवार ने महामारी और किफायती उपचार जैसे मुद्दों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत की जी 20 अध्यक्षता वसुधैव कुटुंबकम- दुनिया एक परिवार है, पर आधारित है और यह वैश्विक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण है। वजह यह कि महामारी ने हमें सिखाया है कि जब तक हर कोई सुरक्षित नहीं है तब तक कोई भी सुरक्षित नहीं है। किसी भी राष्ट्र की सुरक्षा सभी की भलाई पर निर्भर करती है।

जलवायु परिवर्तन के खतरों पर दिया जोर

भारत की जी 20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में स्थानीय महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में चल रही बैठक में डॉ. पवार ने भारत के जी 20 अध्यक्षता के स्वास्थ्य कार्य समूहों में हो रहे महत्वपूर्ण विचार-विमर्श की आवश्यकताओं को व्यक्त किया और कहा कि स्वास्थ्य आपात स्थिति रोकथाम तैयारी और प्रतिक्रिया (HEPPR) पर ध्यान दिया जाना शुरू से ही प्रत्येक स्वास्थ्य कार्य समूह की मुख्य प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय जी-20 अध्यक्षता ने वन हेल्थ और जलवायु परिवर्तन के महत्वपूर्ण खतरों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है।

सब तक हो निदान की पहुंच

उन्होंने कहा कि किफायती चिकित्सा प्रति-उपायों तक समान पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर ध्यान देने की दूसरी प्राथमिकता एक वैश्विक एमसीएम (चिकित्सा प्रति-उपाय) समन्वय मंच स्थापित करने की जरूरत पर प्रकाश डालती है जो विश्व भर में अनुसंधान और विकास और विनिर्माण नेटवर्क की स्थापना की परिकल्पना करती है। यह दुनिया भर में विशेष रूप से सबसे निर्धन लोगों के लिए, खास कर विकासशील देशों (ग्लोबल साउथ) में लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण और किफायती टीके, रोग चिकित्सा और नैदानिक सुविधाओं (VTD) तक पहुंच में सक्षम बनाएगा। इससे गुणवत्तापूर्ण और किफायती टीके, उपचार और निदान तक पहुंच संभव हो सकेगी।

Related posts

कोविड-19 के लिए परीक्षण किट विकसित कर रहा है सीसीएमबी

Ashutosh Kumar Singh

टीआईएफआर ने शुरू की कोविड-19 पर जागरूकता फैलाने की पहल

Ashutosh Kumar Singh

पत्रकार उमेश चतुर्वेदी की पुस्तक ‘राजभाषा हिंदी और अस्मिता बोध’ का हुआ लोकार्पण

admin

Leave a Comment