स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ के आयोजन की तैयारी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। संस्कृति मंत्रालय फोटो प्रेमियों के लिए एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ के 91वें संस्करण में पारंपरिक मेलों के महत्व पर प्रकाश डाला था।

बेहतरीन फोटो पर पुरस्कार भी

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार किसी भी महोत्सव, त्योहार, मेले के दौरान खींची गई सर्वश्रेष्ठ फोटो जमा कर सकते हैं और नकद पुरस्कार एवं आकर्षक पारितोषिक जीतने का मौका पा सकते हैं। इसके विजेताओं को अंतिम एवं मासिक पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए अंतिम पुरस्कार 1,00,000 रुपये, 75,000 रुपये और 50,000 रुपये के होंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए मासिक पुरस्कार 10,000 रुपये; 7,500 रुपये और 5,000 रुपये के हैं। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दिए गए फॉर्म को भरना होगा।

मन की बात में हुआ था जिक्र

मालूम हो कि प्रधानमंत्री ने 31 जुलाई 2022 को ‘मन की बात’ के दौरान विविधता में एकता-एक भारत, श्रेष्ठ भारत-की भावना को बढ़ावा देने में पारंपरिक मेलों के महत्व पर प्रकाश डाला था। हमारे देश में मेलों का सांस्कृतिक महत्व भी है। मेले लोगों और दिलों को जोड़ते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमारे देश के विभिन्न राज्यों में जनजातीय समाजों के कई पारंपरिक मेले हैं। इनमें से कुछ मेलों का जुड़ाव जहां जनजातीय संस्कृति से है, वहीं कुछ अन्य मेले जनजातीय इतिहास एवं विरासत के संबंध में आयोजित किए जाते हैं।

 

 

Related posts

Study : दिल्ली के 34 फीसद किशोर मानसिक तनाव में

admin

जर्मनी सम्पूर्ण स्वास्थ्य और स्थिरता पर एआई पहल को तैयार

admin

पीएम मोदी ने जो कहा, आपने पढ़ा क्या?

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment