स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

गोवा में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 नवंबर से

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का आयोजन 20 से 28 नवंबर को गोवा में हो रहा है। इसमें स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लाेस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया जाएगा। महोत्सव में 79 देशों की 280 फिल्में दिखाई जाएंगी। भारत की 25 फीचर फिल्में और 20 गैर-फीचर फिल्में इंडियन पैनोरमा में दिखाई जाएंगी, जबकि 183 फिल्में होंगी। उद्घाटन समारोह की थीम है-पिछले 100 वर्षों में भारतीय सिनेमा का विकास।

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

स्पेनिश फिल्मकार कार्लाेस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और इसमें उनकी 8 फिल्मों का प्रदर्शन होगा। डीटर बर्नर द्वारा निर्देशित ऑस्ट्रियाई फिल्म ‘एल्मा एंड ऑस्कर’ से महोत्सव की शुरुआत होगी तो क्रिस्टॉफ ज़ानुसी की ‘परफेक्ट नंबर’ से समापन। फ्रांस इस बार का ‘स्पॉटलाइट’ वाला देश है और वहां की 8 फिल्में दिखाई जाएंगी।

इंडियन पैनोरमा

इंडियन पैनोरमा की शुरुआत पृथ्वी कोन्नूर की कन्नड़ा फिल्म ‘हडिनेलेंटु’ से होगी, जबकि दिव्या कवासजी की ‘द शो मस्ट गो ऑन’ नॉन-फीचर फिल्म सेक्शन को हरी झंडी दिखाएगी। ऑस्कर की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की एंट्री, पैन नलिन के ‘छेल्लो शो- द लास्ट फिल्म शो’ और मधुर भंडारकर की ‘इंडिया लॉकडाउन’ की विशेष स्क्रीनिंग भी की जाएगी। फाल्के अवार्डी आशा पारेख की तीन फिल्में तीसरी मंजिल, दो बदन और कटी पतंग को प्रदर्शित किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (NFAI) से कुछ फिल्मों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा भी ढेर फिल्में और हस्तियों से संवाद की भी व्यवस्था है।

Related posts

अप्रैल से हेल्थ इंश्योरेंस के दायरे में आयुष भी

admin

खुश रहना भूल रहे हैं भारतीय : आध्यात्मिक गुरु पवन सिन्हा

admin

Antibiotic-resistant genes found in Kerala mangrove ecosystem

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment