स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

7 रुपये का राम किट तुरंत बचायेगा हार्ट अटैक में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। हार्ट अटैक होने पर प्राथमिक उपचार देकर जान बचाने की कोशिश में राम किट तैयार हुई है। इसमें तीन दवाओं एकोस्प्रिन, सोर्बिट्रेट व रोसुवैस के 20 टैबलेट रखे गए हैं। कीमत महज सात रुपये। इसे कानपुर स्थित एलपीएस कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल के डॉक्टर नीरज कुमार ने तैया किया है। दौरा पड़ते ही यदि मरीज इन तीनों दवाइयों का सेवन कर लेते हैं, तो उन्हें अस्पताल जाने का समय मिल सकता है। डॉक्टर नीरज कुमार मरीजों को दवाओं के साथ ही साइकोथेरेपी का उपचार भी दे रहे हैं।

दिल्ली AIIMS में स्मार्ट लैब

दिल्ली AIIMS में इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को अब जांच के लिए अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यहां देश की पहली स्मार्ट टेस्टिंग लैब ने काम करना शुरू कर दिया है। ये स्मार्ट लैब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से काम करती है और ये पूरी तरह से ऑटोमेटेड है। कम समय में बेहतर और पेपरलेस रिजल्ट पाने के लिए इसे डिजाइन किया गया है।

नयी एंटीडायबिटिक दवा लॉन्च

ग्लेनमार्क फार्मा ने भारत में पॉपुलर एंटीडायबिटिक दवा लिराग्लूटाइड का बायोसिमिलर लॉन्च किया है। इसका ब्रांड नाम लिराफिट है। इसकी एक खुराक की कीमत लगभग सौ रुपये है। लिराफ़िट सिर्फ नुस्खे के तहत उपलब्ध होगा। कंपनी के चेयरमैन और बिजनेस हेड इंडिया आलोक मलिक ने कहा कि यह एथेरोस्क्लेरोटिक कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों (ASCVD) और मोटापे के साथ-साथ वयस्क टाइप 2 मधुमेह रोगियों में ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सुधार करने में मदद करता है।

Related posts

मूक-बधिरों की पीड़ा समझ सकेंगे इस अस्पताल के डॉक्टर

admin

लखनऊ: हाईकोर्ट के सामने सड़क पर बिकती रही दवा प्रशासन बेखबर

Ashutosh Kumar Singh

PM Cares Fund के ट्रस्टी बनाये गये रतन टाटा

admin

Leave a Comment