स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

योग को चिकित्सा पद्धति में शामिल करने पर संगोष्ठी आयोजित

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRYN) के बैनर तले सफदरजंग अस्पताल में योग और नेचुरोपैथी ओपीडी व लाइफस्टाइल इंटरवेंशन सेंटर ने चिकित्सा पद्धति में योग को शामिल करने पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। इसने योग, स्वास्थ्य सेवा और अनुसंधान के क्षेत्रों के विशेषज्ञों को चिकित्सा पद्धति में योग को शामिल करने के एक मंच प्रदान किया। इसमें सफदरजंग अस्पताल के लगभग 85 चिकित्सा पेशेवरों ने भाग लिया।

अमीरों में कैंसर का खतरा गरीबों से ज्यादा

नयी स्टडी से पता चला है कि अमीर लोगों को आनुवंशिक रूप से कैंसर का खतरा गरीबों की तुलना में ज्यादा होता है। हाल ही फिनलैंड में हेलसिंकी विश्वविद्यालय ने सामाजिक-आर्थिक स्थिति और कई बीमारियों के बीच संबंध की जांच की। यह स्टडी उच्च आय वाले देशों में आम तौर पर पाई जाने वाली 19 बीमारियों के बीच संबंध की खोज करने वाला पहला अध्ययन है।

H5N2 से एक मरीज की मौत

कोरोना से भी खतरनाक माना जा रहा H5N1 वायरस बर्ड फ्लू कई देशों में तेजी से बढ़ रहा है। हालिया रिपोर्ट्स में अमेरिका के कई शहरों में इसके गायों और दूध के माध्यम से भी इंसानों में फैलने के मामले सामने आए थे। अब WHO ने बताया है कि मैक्सिको में एक व्यक्ति की बर्ड फ्लू के H5N2 स्ट्रेन के कारण मौत हुई है। उसे बुखार, सांस लेने में तकलीफ और दस्त जैसे लक्षणों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसे पहले से क्रोनिक किडनी फेलियर, मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी थीं।

Related posts

Virucidal coating to prevent COVID-19 transmission

Ashutosh Kumar Singh

पीएमबीजेपी के अन्तर्गत खुलने वाली जनऔषधि केन्द्रों की संख्या 5000 तक बढाई जायेगीः नरेन्द्र मोदी

कोरोना के बढ़ते मामलों पर केंद्र चिंतित, सतर्कता की सलाह

admin

Leave a Comment