स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Study : कैंसर और डायबिटीज की जड़ में खराब खानपान

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। खराब आहार के कारण दुनियाभर में कैंसर और मधुमेह का प्रसार तेजी से हो रहा है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS) की टीम ने स्टडी कर सह खुलासा किया है। टीम एक शोध के आधार पर इस नतीजे पर पहुंची है कि खराब खान-पान का कैंसर व मधुमेह जैसी बीमारियों से सीधा संबंध है। अध्ययन की रिपोर्ट सेल जर्नल में प्रकाशित की गई है। सोडियम, संतृप्त वसा और शर्करा से भरपूर खान-पान का चलन काफी बढ़ गया है। इसे सीधे तौर पर हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज जैसी क्रोनिक बीमारियों का कारण पाया गया है। स्तन, गर्भाशय और बड़ी आंत के कैंसर के अधिकतर मामलों के लिए भी खान-पान में गड़बड़ी को प्रमुख जोखिम के रूप में देखा जा रहा है।

अंग प्रत्यारोपण : विदेशी मरीजों की होगी जांच

भारत आकर अंग प्रत्यारोपण कराने वाले सभी विदेशी मरीजों की जांच होगी। स्वास्थ्य महानिदेशालय ने राज्यों को दिए आदेश में कहा है कि थोटा अधिनियम 1994 के तहत जिम्मेदार एजेंसियों के जरिये उन सभी अस्पतालों में विदेशियों के प्रत्यारोपण की जांच कराई जाए, जिन्होंने भारत आकर अंगदान या फिर प्रत्यारोपण कराया है। आदेश के मुताबिक अंग प्रत्यारोपण के 48 घंटे के भीतर दाता और अंग लेने वाले दोनों की आईडी केंद्रीय एजेंसी के साथ साझा करनी होगी।

गाय के दूध में मिला वायरस

हाल ही में किए गए टेस्ट में गाय के दूध में बर्ड फ्लू (H5N1) वायरस मिला है, जिसे लेकर WHO ने चेतावनी जारी की है। यह वायरस अमेरिका में मिला है। इसे लेकर अमेरिका की कई डेयरियों से दूध का सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेज दिया गया है। यह वायरस पक्षियों के जरिए इंसानों और पषुओं में चला जाता है। इससे मौत भी हो सकती है। हालांकि ऐसा भारत में नहीं मिला है।

Related posts

लक्षद्वीप में लगेगा प्लांट, समुद्री जल बनेगा पीने लायक

admin

2035 तक अपना स्पेस स्टेशन….ऑस्ट्रेलिया में cow therapy

admin

स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब, फार्मासिस्टों की स्थिति का लिया संज्ञान

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment