स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Silent killer है चीनी, जल्दी खोजें विकल्प

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। चीनी मिठास घोलती है तो सफेद जहर भी है जो कई रोगों की सौगात देता है। वजन बढ़ना, डिप्रेशन, हार्ट की बीमारी, त्वचा की खराबी, डायबिटीज, कैंसर, याददाश्त की कमजोरी, किडनी की बीमारी, कैविटी और ऊर्जा में कमी जैसे गंभीर और जानलेवा बीमारियां इससे हो सकती हैं। इसके लिए राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने पहली बार आगाह करते हुए सॉफ्ट ड्रिंक, जूस, कुकीज़, आइसक्रीम और अन्य पैकेज्ड फूड्स और ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा के लिए सीमा तय करने की सिफारिश की है।

सशस्त्र बलों को मिलेगा टेलीमानस का लाभ

स्वास्थ्य मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है जिससे सशस्त्र बल के कर्मी भी टेली मानस की सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की अपर सचिव सुश्री आराधना पटनायक और सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने हस्ताक्षर किए।

AI बता देगा हृदय रोग की आहट

अब चेहरे की थर्मल इमेजिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उपयोग से हृदय रोग के खतरे का सही ढंग से पता लगाया जा सकता है। चीन के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के बाद यह दावा किया है। स्टडी में यह पता लगा हैं कि यह त्वचा के तापमान पैटर्न से असामान्य रक्त संचरण और सूजन के क्षेत्रों की पहचान कर सकता है।

Related posts

रामपुर जनपद के केमिस्ट एसोसिएशन ने की बंद से अलग होने की घोषणा।

Vinay Kumar Bharti

तरनी फाउंडेशन फॉर लाइफ के पदाधिकारी केन्द्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा से मिले, जनऔषधि मित्र टी-शर्ट का हुआ लोकार्पण

Researchers reveal how cyclone ‘Tauktae’ overtopped Kerala coast

admin

Leave a Comment