स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Surprise : एक साथ हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआईवी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। इटली का 36 वर्षीय एक शख्स एक ही समय में कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआईवी, तीनों से ही संक्रमित मिला है। जर्नल ऑफ इन्फेक्शन में एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है। यह संभवतः ऐसा पहला मामला है।

एक साथ मिले कई लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक उसे कई लक्षण एक साथ परेषान कर रहे थे। गले में खराश थी, सिरदर्द, थकावट, बुखार और जलन भी साथ-साथ था। जब उसका टेस्ट हुआ तब नतीजे को जानकर सब चकित रह गये। इस रिपोर्ट के मुताबिक वह 5 दिनों के लिए स्पेन गया था। वहां से लौटने के 9 दिनों बाद उसमें ये सारे लक्षण दिखने लगे। लक्षणों के तीसरे दिन ही उसके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई।

गहन जांच में मिले बाकी रोग

इसके बाद उसके चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों में चकत्ते के बाद दाने भी आ गए। घबराकर वह शख्स सिसिली के पूर्वी तट के शहर कैटेनिया के अस्पताल गया। संक्रमित शख्स के शरीर के अन्य भागों के साथ-साथ मलद्वार वाले हिस्से में भी घाव हो गए थे। फिर टेस्ट रिपोर्ट में मंकीपॉक्स और एचआईवी संक्रमण भी कन्फर्म हो गया है। जीनोम की सीक्वेन्सिंग में यह पता चला कि उन्हें ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA-5-1 का संक्रमण हुआ है, जबकि उन्हें फाइजर की वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी थी।

Related posts

औषधि मूल्य संशोधन समिति का हुआ विस्तार

admin

…और ADC आ गए टेंशन में

Vinay Kumar Bharti

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस: विज्ञान, उद्योग और जीवन के लिए जरूरी सटीक एवं शुद्ध मापन

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment