स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Moderna ने वैक्सीन पेटेंट को लेकर दो कंपनियों पर किया मुकदमा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। कोरोना की वैक्सीन ने महामारी पर काबू कर पूरी दुनिया में धूम मचा दी। इस मैदान में भारतीय कंपनी सीरम इस्टीच्युट, भारत बायोटेक के अलावा कई बाहरी कंपनियों की वैक्सीन आयी। लेकिन अब पेटेंट के चक्कर में तीन कंपनियों के बीच नया विवाद उठ गया है।

MODERNA उतरी मैदान में

चल रही खबर के मुताबिक MODERNA ने कहा था कि वह PFIZER और BioNTech पर मुकदमा कर रही है। MODERNA ने PFIZER और जर्मन दवा निर्माता BioNTech पर अपने टीके बनाने के लिए उसकी टेक्नोलॉजी की नकल करने का आरोप लगाया है। इसी को लेकर कंपनी ने इन दोनों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। उसका कहना है कि PFIZER और BioNTech का टीका कोमिरनटी उन पेटेंट का उल्लंघन करता है जिसके लिए मॉडर्ना ने कई साल पहले आवेदन दिये थे। उसका कहना है कि उसने अपने एहतियाती टीके स्पाइकवैक्स की टेक्नोलॉजी को संरक्षित करते हुए आवेदन जमा किये थे जिसकी इन कंपनियों ने नकल कर ली। कंपनी ने अमेरिका की संघीय अदालत और जर्मनी की एक अदालत में मुकदमा दायर किया है।

MRNA टेक्नोलॉजी की नकल हुई

मॉडर्ना और फाइजर के कोरोना वायरस रोधी दो खुराक वाले टीकों में MRNA टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बांसेल ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने इस तकनीक को इजाद किया था और इसके लिए अरबों डॉलर का निवेश किया। कंपनी ने कहा कि उसका मानना है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के टीके उन पेटेंट का उल्लंघन करते हैं जिनके लिए मॉडर्ना ने 2010 और 2016 के बीच आवेदन किया था।

Related posts

बजट 2016: नई स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की होगी शुरूआत, प्रति परिवार 1 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा

Ashutosh Kumar Singh

राम ही नहीं, रामदेव को भी चौदह साल बनवास रहना पड़ा

admin

आयुष के क्षेत्र में कई योजनाएं धरातल पर : सोनोवाल

admin

Leave a Comment