स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

देहरादून में स्वास्थ्य चिंतन शिविर का आयोजन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। देहरादून में दो दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन षिविर का आयोजन किया गया है जिसका उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 14 जुलाई को किया। इसमें विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री के अलावा स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और प्रो. एसपी सिंह बघेल तथा नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल भी शामिल हुए।

अपना हेल्थ मॉडल विकसित हो

डॉ. मांडविया ने कहा कि यह शिविर हमें स्वास्थ्य क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों पर गहराई से विचार करने का अवसर प्रदान कर सकता है। उन्होंने भारत में स्वास्थ्य सेवा के भविष्य पर बात की और कहा कि इस अमृत काल में अपना स्वयं का स्वास्थ्य मॉडल विकसित करें। हमें विभिन्न राज्यों से कुष्ठ, टीबी, सिकल सेल एनीमिया आदि बीमारियों का बोझ हटाने और राज्यों को PM-JAY कार्ड से परिपूर्ण बनाने का संकल्प लेना चाहिए।

एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य पर फोकस

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्वास व्यक्त किया कि विचार-विमर्श से सरकार की स्वास्थ्य नीतियों के त्वरित कार्यान्वयन पर निश्चित रूप से फोकस करने में मदद मिलेगी। उन्होंने देश के गरीब और जरूरतमंद तबके को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान कर रही आयुष्मान योजना की सराहना की। उन्होंने एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य ढांचे की भूमिका की चर्चा की और कहा कि यह ढांचा हमें साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमारे सहयोगी प्रयास में आगे बढ़ने में मार्गदर्शन करता है।

विभिन्न पुस्तकों का हुआ लोकार्पण

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दो दिनों के सत्रों की जानकारी दी, जिसमें भारत में स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में श्रेष्ठ व्यवहारों का सार-संग्रह, आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य और वेलनेस सेंटर-क्षेत्र से सफलता की कहानियां, अनुसंधान से कार्रवाई-अंतर्दृष्टि और नीति निहितार्थ तथा भूकंप के बाद घायल व्यक्तियों के चिकित्सा पुनर्वास के लिए सिफारिशें सहित विभिन्न पुस्तकें जारी की गईं।

Related posts

अंगदान पर आधारित फिल्म ‘पलक’ का प्रदर्शन 13 जनवरी से

admin

स्वास्थ्य पत्रकारिता में रोजगार की अपार संभावनाएं : प्रो. के.जी. सुरेश

admin

वैज्ञानिकों को मिला कैंसर को रोकने वाला प्रोटीन

admin

Leave a Comment