स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

बिहार में खुलेंगे दो और नये मेडिकल कॉलेज

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया। स्वास्थ्य और चिकित्सा की दिषा में पहल करते हुए बिहार सरकार ने सूबे में दो और मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी दी है। इसके साथ अस्पताल भी होगा।

मुंगेर और मोतिहारी में खोलने का फैसला

ये नये मेउिकल मौलेज मुंगेर और मोतिहारी जिले में होंगे। इसकी मंजूरी राज्य कैबिनेट ने अपनी बैठक में दी है। इसकी स्थापना के लिए सरकार ने प्रति कॉलेज 603 करोड़ 68 लाख के हिसाब से कुल 1207 करोड़ 36 लाख की स्वीकृति भी दी गई है। कैबिनेट ने नालंदा के पावापुरी में अवस्थित चिकित्सा महाविद्यालय एवं उससे संबंधित अस्पताल का नाम बदलकर भगवान महावीर आयुर्विज्ञान संस्थान कर दिया है।

कोरोना  का बूस्टर डोज भी मुफ्त में

सोमवार 25 अप्रैल को कैबिनेट ने राज्य में 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज मुफ्त में दिलवाने का फैसला लिया है। इस पर होने वाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इसके लिए 1314 करोड़ 15 लाख की स्वीकृति मिली है। इनमें से 583 करोड़ 43 लाख बिहार आकस्मिकता निधि से जारी की जानी है। इस फैसले से करीब छह करोड़ लोगों को लाभ पहुंचेगा। मालूम हो कि 60 साल से ऊपर और फ्रंटलाइन कर्मियों को बूस्टर डोज पहले से ही निःशुल्क दिया जा रहा है। बिहार में अबतक नौ लाख 88 हजार 056 व्यक्तियों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज दी जा चुकी है। अभी तक बूस्टर डोज हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर एवं 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को मुफ्त में दिया जा रहा है।

राशन कार्ड वालों को 5 लाख तक इलाज मुफ्त

सरकार ने राज्य के सभी राशन कार्डधारी परिवारों को प्रति वर्ष पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत बिहार के 84 प्रतिशत परिवारों की सूची शामिल है। इस सूची में शामिल 55 प्रतिशत लोग केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के लाभुक हैं। आयुष्मान योजना के तहत उनके पांच लाख तक इलाज की मुफ्त व्यवस्था की गई है। जिन्हें आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिलता है, उन्हें अब इसी तर्ज पर राज्य सरकार अपने पैसे से पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में कराएगी। इस योजना का लाभ करीब 80 लाख परिवारों को मिलेगा।

Related posts

जलवायु परिवर्तन गंभीर समस्या : COP 28 में मोदी

admin

बदली-बदली नजर आएगी कोविड-19 के बाद की दुनिया

Ashutosh Kumar Singh

Hearing loss can be a big factor in dementia

Leave a Comment