स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

IIT मद्रास में मेडिकल और इंजीनियरिंग का अनूठा संगम

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। एक अनूठी पहल में IIT, मद्रास के मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बैचलर ऑफ साइंस कोर्स शुरू किया है। यह मेडिकल साइंस व इंजीनियरिंग में चार वर्षीय पाठ्यक्रम है, जिसे मेडिकल एजुकेशन में टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग और प्रभाव को देखते हुए शुरू किया गया है।

IAT परीक्षा से मिलेगा प्रवेश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें एडमिशन जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड की मेरिट लिस्ट के अनुसार नहीं बल्कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) की ओर से आयोजित होने वाले एटीट्यूड टेस्ट (IAT) के जरिए होगा। इस कोर्स में विद्यार्थियों को मानव संरचना विज्ञान के सभी पहलुओं के साथ-साथ आवश्यक उपकरणों और जांच के उपकरणों के संबंध में तकनीकी और इंजीनियरिंग शिक्षा दी जाएगी।

5 जून तक आवेदन, 9 को परीक्षा

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भविष्य में मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग की मदद से नए नवाचार बड़े लेवल पर होंगे। IAT की परीक्षा 9 जून को होगी। इसमें प्रवेश के लिए IIT मद्रास की ऑनलाइन पोर्टल पर 5 जून तक आवेदन करना होगा। इस कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं में 60 फीसद अंक और गणित होना जरूरी है। IIT, NIT, IIIIIT व GFTI संस्थानों में प्रवेश से वंचित रहने वाले विद्यार्थियों के लिए ये कोर्स मददगार हो सकता है।

Related posts

मुजफ्फरपुर की महिलाओं में उच्च रक्तचाप ज्यादा

admin

और अब वैज्ञानिकों ने संभाली जागरूकता की कमान

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 से भारत के इन पांच हिंदी भाषी राज्यों में हुई 25% से ज्यादा मौतें

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment