स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Aiims में नयी तकनीक से 5 हजार का टेस्ट सिर्फ सौ रुपए में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। Aiims दिल्ली में बीके वायरस की जांच के लिए नई तकनीक बीकेवी नैनो लैंप विकसित की गयी है जिससे पांच हज़ार रूपए वाला टेस्ट सिर्फ सौ रूपए में हो सकेगा। इसके अलावा सर्वाइकल कैंसर की जाँच के लिए नई तकनीक MNQ DCINFA भी विकसित की गयी है जिससे 6 हज़ार रूपए वाला टेस्ट सिर्फ सौ रूपए में कराया जा सकेगा।

PMJAY में अन्य हेल्थ स्कीम भी

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के साथ कई दूसरी स्वास्थ्य योजनाएं भी जुड़ती जा रही हैं जबकि केंद्र की कई योजनाएं पहले ही इससे से जुड़ चुकी हैं। कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESIS) और केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवाएं (CGHS) तो पहले ही जुड़ चुकी हैं। सूत्रों के अनुसार बिल्डिंग ऐंड अदर कंसट्रक्शन वर्कर्स (BOCW) और एक्स सर्विसमैन कंट्रिब्यूटरी हेल्थ स्कीम (ECHS) को भी इसके साथ जोड़ने की तैयारी है। लगभग 157 जिलों ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) पर ESIS लाभार्थियों को लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

हीमोफीलिया रोकने की तैयारी

हीमोफीलिया की रोकथाम के लिए राज्यों से बातचीत कर रही HHCN विशेषज्ञों के पंजीकृत निकाय हीमोफीलिया ऐंड हेल्थ क्लेक्टिव ऑफ नार्थ इसकी रोकथाम की मानक प्रक्रिया अपनाने के लिए कई राज्य सरकारों से विचार-विमर्श करेगा। यह जेनेटिक और खून बहने का रोग है। इसमें शरीर से खून निकलने पर उसका थक्का नहीं जम पाता है और चोट या सर्जरी होने की स्थिति में निरंतर रक्त स्राव होता रहता है। भारत में इसके करीब एक लाख 36 हजार मरीज हैं।

Related posts

राहत : केमोथेरेपी की प्रभावी दवा विकसित

admin

कोरोना-वार या बायोलॉजिकल वार

Ashutosh Kumar Singh

कोरोना से कैसे बच गया भूटान!

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment