स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Warning : अंतिम मौका-बचा लो धरती को

जलवायु परिवर्तन को लेकर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चिंतित

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि खतरनाक ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए हमारे हाथ से समय निकलता ही जा रहा है। उनके मुताबिक इस समय मानवता पतली बर्फ पर है और यह बर्फ तेजी से पिघल रही है। इससे बचाव के लिए हमारी दुनिया को सभी मोर्चों पर जलवायु कार्रवाई की जरूरत है। उन्होंने इस संकट से निपटने के लिए अमीर देशों को 2040 तक नए जीवाश्म ईंधन की खोज और कोयला, तेल और गैस छोड़ने का आह्वान भी किया है।

नयी रिपोर्ट से बढ़ी चिंता

दरअसल संयुक्त राष्ट्र के वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन के खतरों पर एक नयी रिपोर्ट तैयार की है। यह नई रिपोर्ट 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते के बाद से ग्लोबल वार्मिंग पर हुए शोध पर आधारित है। इसे स्विटजरलैंड के इंटरलेकन में जलवायु परिवर्तन रिपोर्ट पर संयुक्त राष्ट्र की अंतर सरकारी समिति की एक सप्ताह तक हुई बैठक के अंत में मंजूरी दी गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए तत्काल कार्बन उत्सर्जन में कटौती की आवश्यकता है।

2035 तक दो तिहाई कम हो कार्बन प्रदूषण

वैज्ञानिकों के एक शीर्ष पैनल ने कहा कि मानवता के पास जलवायु परिवर्तन के भविष्य के सबसे बुरे नुकसान को रोकने के लिए अभी भी एक मौका है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा करने के लिए 2035 तक कार्बन प्रदूषण और जीवाश्म ईंधन के उपयोग को लगभग दो-तिहाई तक कम करने की आवश्यकता है।

Related posts

कोविड-19 से लड़ने में युद्ध स्तर पर जुटे सीएसआईआर के वैज्ञानिक

Ashutosh Kumar Singh

आयुष को मिला कोरोना को ट्रीट करने का अधिकार,भारत के इन राज्यों ने दी मंजूरी

Ashutosh Kumar Singh

Study : मुंह और गर्भाशय कैंसर से ज्यादा मौतें भारत में

admin

Leave a Comment