स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

देश भर में उल्लास के साथ योग दिवस संपन्न

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। देश भर में 21 जून को प्रधानमंत्री 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हजारों कश्मीर वासियों ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) के बारिश से भीगे मैदान पर योग किया। इस वर्ष की थीम, स्वयं और समाज के लिए योग है।

बारिश से भी उत्साह में कमी नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष मंत्रालय द्वारा स्थापित योग प्रमाणन बोर्ड द्वारा भारत में सौ से अधिक संस्थानों और 10 प्रमुख विदेशी संस्थानों को मान्यता दी गई है। इस समारोह में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतापराव जाधव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए। वहां योग के उत्साह का यह आलम था कि बारिश के बाद भी लोग डटे रहे। उन्होंने योग मैट का इस्तेमाल सिर ढकने और फर्श पर बिछी लंबी हरी मैट का इस्तेमाल सामूहिक छतरियों के रूप में किया। प्रधानमंत्री ने बारिश में भीगे कश्मीर वासियों से बातचीत की और खुद सेल्फी ली।

केंद्रीय मंत्रियों ने भी किया योग

इसके अलावा सभी केंद्रीय मंत्रियों ने भी योग दिवस में भाग लिया। रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह ने मथुरा में सैनिकों के साथ योग किया तो कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली के पूसा परिसर, गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली के लोधी गार्डन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में, उड्डयन मंत्री किंजारापु राममोहन नायडू ने दिल्ली के राजीव गांधी भवन, कोयला और खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद, गिरिराज सिंह ने राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर ने राष्ट्रीय लोक सहयोग एवं बाल विकास संस्थान (एनआईपीसीसीडी), वाणिज्य और उद्योग मंत्री जितिन प्रसाद ने भारत मंडपम, खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने त्यागराज स्टेडियम आदि ने भी योगाभ्यास के आयोजन में भाग लिया।

Related posts

डीएनए डेटा बैंक बनाने की सरकार की तैयारी

admin

547 दिनों में 200 करोड़ टीकाकरण, बना इतिहास

admin

गुरुग्राम समेत NCR के पांच जिलों के स्कूलों में स्वच्छ पेयजल की पहल

admin

Leave a Comment