स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

56 फीसद बीमारियों का कारण Unhealthy diet

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन है। पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने और बीमारियों से बचने के लिए 17 प्रकार के आहार के सेवन करना चाहिए।

तेल, नमक, वसा हो कम

यह दिशानिर्देश ICMR ने जारी किया है। ICMR के तहत कार्यरत राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) ने कहा कि पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से हृदय संबधित बीमारियों और उच्च रक्तचाप को काफी हद तक कम किया जा सकता है और मधुमेह से भी बचा जा सकता है। इसने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से समय से पहले होने वाली मौत को रोका जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें कम नमक, तेल और वसा, उचित व्यायाम, चीनी और जंक फूड कम खाने का आग्रह किया है।

हेल्दी डायट में 17 आहार

ICMRर-NIN की निदेशक डॉ. हेमलता आर के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक बहु-विषयक समिति ने ‘भारतीयों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश’ (DGI) का मसौदा तैयार किया है और इसकी विभिन्न वैज्ञानिक समीक्षा भी की हैं। इसमें 17 तरह के आहारों को शामिल किया गया है। इसके मुताबिक एक संतुलित आहार में अनाज और मिलेट (मोटे अनाज) से 45 प्रतिशत से अधिक कैलोरी नहीं होनी चाहिए। दाल, बीन्स और मांस से 15 प्रतिशत तक कैलोरी होनी चाहिए। उसने बाकी कैलोरी के लिए सूखे मेवे, सब्जियों, फलों और दूध का सेवन करने की सलाह दी है।

Related posts

दक्षिण भारत सहित 12 राज्यों के बाद प. बंगाल का दौरा

बिहार के लोगों ईलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर, बिहार सरकार बनाने जा रही है 5462 बेड वाला अस्पताल, मुख्यमंत्री ने किया परियोजना का शिलान्यास

Ashutosh Kumar Singh

Single use plastic को खत्म करने की तैयारी

admin

Leave a Comment