स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

पोषक आहार पर ICMR-NIN की गाइडलाइन जारी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। ICMR ने पोषक तत्वों की कमी और गैर-संचारी रोगों को दूर करने, स्वस्थ आहार और जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों के लिए आहार दिशानिर्देश (DGI) का अनावरण किया। विशेषज्ञ समर्थित और वैज्ञानिक रूप से मान्य, ICMR-NIN के आहार दिशानिर्देश नीति निर्माताओं, शिक्षकों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और व्यक्तियों के लिए एक साधन के रूप में काम करते हैं। इसे विस्तार से https://nin.res.in/dietaryguidelines/index.html पर देखा जा सकता है

भारत में बैन हैं 10 फूड,  हेल्थ को खतरा

खाने से शरीर को ताकत तो मिलती है लेकिन वह हेल्दी होना चाहिए। भारत की फूड रेगुलेटर अथॉरिटी FSSAI ने 10 तरह के भोज्य पदार्थाें पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके सेवन से दिल की बीमारी, डायबिटीज, कैंसर, किडनी को नुकसान और कई अन्य गंभीर हेल्थ रिस्क हैं। मसलन चीन के लहसुन, चाइनीज मिल्क और उससे बने प्रॉडक्ट, कृत्रिम तरीके से पकाये गये फल, एनर्जी ड्रिंक, ससफ्रास के तेल, जेनेटिकली मोडिफाइड फूड्स, पोटैशियम ब्रोमेट, फोई ग्रास, ब्रोमिनेडेट वेजिटेबल ऑयल और रैबिट मीट आदि है।

केरल में वेस्ट नाइल बुखार का अलर्ट

केरल के कोझिकोड, मलप्पुरम और त्रिशूर जिलों में वेस्ट नाइल बुखार के कम से कम नौ मामले सामने आए हैं। त्रिशूर में इससे एक व्यक्ति की इससे मौत की भी खबर है। केरल के स्वास्थ्य विभाग ने दो दिन पहले अलर्ट भी जारी किया है जिसमें मच्छरों के प्रजनन को कंट्रोल करने के लिए प्री-मानसून सफाई अभियान पर फोकस करने के लिए कहा गया है। मूल रूप से पक्षियों के कारण होने वाला यह वायरल इन्फेक्शन मनुष्यों में फैलने पर एक गैर-संचारी रोग (non communicable disease) हो जाता है। 2011 में इसका पहला केस आया था।

Related posts

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड लॉन्च

admin

Nimhans को मिला WHO नेल्सन मंडेला सम्मान

admin

कैंसर के उपचार की दवा की जगी उम्मीद

admin

Leave a Comment