स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुर्वेद दिवस पर देश भर में 6 सप्ताह का कार्यक्रम

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) ने 12 सितंबर से आयुर्वेद दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस साल आयुर्वेद दिवस के लिए AIIA को नोडल एजेंसी के रूप में चुना गया है। कार्यक्रम की थीम है-हर दिन हर घर आयुर्वेद।

23 अक्टूबर तक कार्यक्रम

छह सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम (12 सितंबर से 23 अक्टूबर) के लिए आयुर्वेद दिवस कर्टेन रेजर में आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेन्द्रभाई कालूभाई, सचिव वैद्य राजेश कोटेचा, विशेष सचिव पी.के पाठक और एनसीएसआईएम के अध्यक्ष वैद्य जयंत देवपुजारी की वर्चुअल उपस्थिति देखी गई। आयुष मंत्रालय हर साल धन्वंतरि जयंती पर आयुर्वेद दिवस मनाता है और इस साल यह 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस वर्ष मंत्रालय इसे सभी मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से मना रहा है ताकि देश के प्रत्येक व्यक्ति पारंपरिक चिकित्सा पद्धति से अवगत कराया जा सके।

हर घर जायेगा आयुर्वेद

इस अवसर पर श्री सोनोवाल ने कहा-हर दिन हर घर आयुर्वेद हर घर में समग्र स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर देता है। इससे हमारे देश को स्वस्थ और मजबूत बनने में मदद मिलेगी। डॉ. महेन्द्रभाई ने कहा-अन्य देशों के साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य आयुर्वेद को हर घर में ले जाना और स्वस्थ भारत से स्वस्थ दुनिया की ओर के सपने को साकार करना है। एआईआईए के निदेशक प्रो. तनुजा नेसारी ने कार्यक्रम का विवरण साझा किया और अगले कुछ हफ्तों में होने वाले प्रमुख कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला।

Related posts

तो क्या सच में लाइलाज है कोविड-19

रवि शंकर

गणतंत्र दिवस परेड में बुलाया गया योग शिक्षकों और प्रशिक्षकों को भी

admin

5 अक्तूबर को मनेगा डाॅल्फिन दिवस

admin

Leave a Comment