स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

उच्च रक्तचाप और मधुमेह नियंत्रण के लिए 75/25 योजना

75 मिलियन लोगों को 2025 तक मानक देखभाल पर रखा जाएगा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व उच्च रक्तचाप (Hypertension) दिवस के अवसर पर 2025 तक उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह वाले 75 मिलियन लोगों की जांच और मानक देखभाल के तहत लाने की एक महत्वाकांक्षी पहल आरंभ की। इसकी घोषणा मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ द्वारा आयोजित जी20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम में की गयी।

SOP का सही तरीके से पालन हो: डॉ. पाल

 

इस बारे में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के. पाल ने कहा कि आम बजट 2023-2024 के बजट दस्तावेज में पहली बार उच्च रक्तचाप और मधुमेह उपचार का प्रावधान किया गया है जो उच्च रक्तचाप और मधुमेह कवरेज सेवाओं में तेजी लाने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। डॉ. पॉल ने राज्य की टीमों से अनुरोध किया कि वे सभी SOP का विशेष रूप से SOP की स्क्रीनिंग को जमीनी स्तर पर सही तरीके से करें, क्योंकि स्क्रीनिंग ही किसी भी रोग के सफल प्रबंधन की आधारशिला है। इसके अलावा अच्छा भोजन, व्यायाम और अन्य वेलनेस अभ्यासों के माध्यम से जीवन शैली में बदलाव भी लाना होगा।

WHO भी शामिल रहा आयोजन में

कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण एवं मंत्रालय के विशेष सचिव एस. गोपालकृष्णन भी थे। WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस और WHO SEARO की निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने वर्चुअल तरीके से इस कार्यक्रम को संबोधित किया। इस विलक्षण पहल पर डॉ. टेड्रोस और डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने भारत सरकार को बधाई दी। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की सराहना भी की।

Related posts

आयुर्वेद दिवस पर देश भर में 6 सप्ताह का कार्यक्रम

admin

प्लास्टिक कचरे से कलात्मक चीजें बना रहे हैं छात्र

admin

ABDM के तहत अब शीघ्र ओपीडी पंजीकरण संभव

admin

Leave a Comment