स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

75 दिनों का मुफ्त बूस्टर डोज अभियान 15 जुलाई से

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को निःशुल्क बूस्टर डोज देने के लिए 75 दिनों के कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) पर 15 जुलाई, 2022 से शुरू होगा। विशेष कोविड टीकाकरण अभियान, आजादी का अमृत महोत्सव का एक हिस्सा है और इसे एक मिशन मोड में कार्यान्वित किया जा रहा है।

स्वास्थ्य सचिव ने की बैठक

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में आज राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के प्रबंध निदेशकों के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। इसमें राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों से सभी पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करके और उन्हें एहतियाती खुराक लगाकर पूर्ण कोविड-19 टीकाकरण कवरेज की दिशा में गहन व महत्वाकांक्षी रूप से आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया।

30 सितंबर तक चलेगा अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक 18 वर्ष और उससे अधिक (8 फीसद) व 60 वर्ष और उससे अधिक (27 फीसद) के लोगों के बीच इस डोज की कम हिस्सेदारी चिंता का कारण है। भारत सरकार इस विशेष अभियान को 30 सितंबर, 2022 तक 75 दिनों के लिए चला रही है। राज्यों से अनुरोध किया गया कि वे 75 दिनों के लिए जन अभियान के रूप में एक शिविर दृष्टिकोण के माध्यम से कार्यान्वित करें। इसके अलावा उन्हें चार धाम यात्रा (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू और कश्मीर), कांवर यात्रा (उत्तर-भारत के सभी राज्यों) के साथ-साथ प्रमुख मेलों और जन समूहों के मार्गों पर विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित करने की सलाह दी गई।

Related posts

स्वास्थ्य महकमे को मिला ‘स्वस्थ मंत्री’

UP में भी हिंदी में मेडिकल पढ़ाई की तैयारी

admin

बिलासपुर सिम्स में राजनीतिक शास्त्र का छात्र बांट रहा है दवाइयां…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment