स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized समाचार / News

दो वर्षों में भारत ने विकसित किए चार स्वदेशी कोराना वैक्सीन

नयी दिल्ली।:भारतीय वैज्ञानिकों को दो वर्षों के बीच में कोविड-19 के चार स्वदेशी टीके विकसित करने में सफलता मिली है। इनमें विश्व का पहला व भारत का स्वदेशी रूप से विकसित डीएनए टीका-जायकोव-डी, भारत का पहला प्रोटीन सबयूनिट टीका-कॉर्बेवैक्स, विश्व का पहला एवं भारत का स्वदेशी रूप से विकसित एमआरएनए टीका-जेमकोवैक-19 और विश्व का पहला तथा भारत में स्वदेशी रूप से विकसित इंट्रानेजल टीका इन्कोवैक शामिल है।

वैक्सीन के विकास के लिए ढांचा तैयार

यह जानकारी देतेे हुए केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम मार्गदर्शन और नेतृत्व में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने ‘मिशन कोविड सुरक्षा’ के माध्यम से चार टीके वितरित किए हैं और कोवैक्सिन के निर्माण को बढ़ाने की पहल की है। इन टीकों को विभिन्न पक्षों के सहयोग से विकसित किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भविष्य में टीकों के सुचारू विकास के लिए डीबीटी ने जरूरी बुनियादी ढाँचे का निर्माण किया है, जिससे महामारी की स्थिति का सामना करने में मदद मिलेगी। भारत बायोटेक द्वारा निर्मित इंट्रानेजल टीका इन्कोवैक को हाल में लॉन्च किया गया है।

900 करोड़ से ‘मिशन कोविड सुरक्षा

डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार ने आत्मनिर्भर भारत 3.0 पैकेज के तहत कुल 900 रुपये की लागत से ‘‘मिशन कोविड सुरक्षा‘‘ की घोषणा की थी। मिशन कोविड सुरक्षा ने भारत बायोटेक के मालूर केंद्र और हैदराबाद में कोवैक्सिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए विनिर्माण सुविधाओं के विस्तार को लेकर भी सहायता की। DBT के सचिव डॉ राजेश गोखले ने कहा है कि मिशन कोविड सुरक्षा के तहत समर्थित चिकित्सीय परीक्षण स्थलों ने जायकोव-डी, कोवोवैक्स, जेमकोवैक-19, कॉर्बेवैक्स, कोवैक्सिन बूस्टर, आरबीसीजी (सीरम इंस्टीट्यूट) और जेएंडजे के कोविड टीकों के चिकित्सीय परीक्षणों की सुविधा प्रदान की है। लगभग 1.5 लाख लोगों के एक इलेक्ट्रॉनिक स्वयंसेवी डेटाबेस को भी तैयार किया गया है।

इंडिया साइंस वायर से साभार

Related posts

Top-selling 100 drugs to get cheaper soon

Ashutosh Kumar Singh

मृत्यु के बाद भी इस बुजुर्ग महिला की आंखे रहेंगी जीवित…

admin

जंतर-मंतर पर जुटे हजारों फार्मासिस्ट, अरुण जेटली व जे.पी. नड्डा के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment