स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कश्मीर में आयुष उत्सव का हुआ आयोजन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कश्मीर के गांदरबल में सरकारी यूनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (GUMC) में आयुष उत्सव का उद्घाटन किया। इस मौके पर ‘स्वास्थ्य देखभाल में आयुष, एक आशाजनक सहारा’ नामक एक संगोष्ठी भी हुई। इसके अलावा औषधीय जड़ी बूटियों का प्रदर्शन व वीडियो वृत्तचित्र भी प्रदर्शित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन भी

इस अवसर पर श्री सोनोवाल ने कहा-मानव जीवन के लाभ और संवर्धन के लिए हमारी समृद्ध पारंपरिक औषधीय प्रथाओं के महत्व का बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए। यह बड़े गर्व की बात है कि गुजरात के जामनगर में ग्लोबल सेंटर ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना हो रही है। केंद्रीय मंत्री ने पर्यटन स्थल पर जरूरतमंदों के लाभ के लिए सोनमर्ग में तीन दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन किया।

फिश फॉर्म का दौरा भी

केंद्रीय मंत्री ने ट्राउट फिश फार्म-हैमर का भी दौरा किया और फार्म में उपलब्ध सुविधाओं जैसे रेस वे, सर्कुलर पोंड, स्टॉकिंग पोंड, ओवा हाउस, इंडोर रीयरिंग हैचरी, ट्राउट फीड मिल, मनोरंजक मछली तालाब आदि का निरीक्षण किया। मंत्री ने ब्रीफिंग का बारीकी से अवलोकन किया। यह बताया गया कि खेत की पालन क्षमता 0.25 लाख और अंडे सेने की क्षमता 4 लाख है। श्री सोनोवाल ने राष्ट्रीय मत्स्य बीज फार्म मानसबल का दौरा भी किया।

स्नातक के पहले बैच की पढ़ाई चालू

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर हाउसिंग बोर्ड द्वारा 32.50 करोड़ की लागत से जीयूएमसी, गांदरबल का निर्माण किया गया है। सरकारी यूनानी मेडिकल कॉलेज (GUMC) और अस्पताल, गांदरबल कश्मीर को केंद्र सरकार द्वारा यूनानी चिकित्सा और सर्जरी (BUMS) में स्नातक का पहला बैच 2020-21 के शैक्षणिक सत्र से 60 सीटों की क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दी गई थी।

Related posts

महामारी बढ़ने के बीच कोरोना के अंत की घोषणा पर चर्चा भी

admin

देश की सभी दवा दुकानों पर मिलेंगी उच्च गुणवत्ता वाली जेनरिक दवाइयां, सरकार कानून लाने की तैयारी में

हाइटेक हुई वितरण प्रणाली, जनऔषधि संचालकों को राहत

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment