स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष्मान भारत दुनिया की श्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा योजना : मंत्री

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया की अब तक की सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना हैै। उनके मुताबिक संभवतः यह दुनिया की एकमात्र स्वास्थ्य बीमा योजना है जो पहले से मौजूद बीमारी के लिए भी बीमा कवर लेने का विकल्प प्रदान करती है। जैसे किसी को कैंसर होने का पता चलता है, तो वह इसके लिए जा सकता है और इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए अपना बीमा करवा सकता है।

योजना में उचित बदलाव भी होगा

वे डॉक्टर दिवस की पूर्व संध्या पर इकोनॉमिक टाइम्स डॉक्टर्स डे कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना पात्र लाभार्थियों को सर्वाेत्तम अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का निशुल्क उपचार प्रदान करती है। योजना के कार्यान्वयन में कुछ अनियमितताओं के बारे में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में उन्होंने कहा कि हम इस योजना के कार्यान्वयन के प्रारंभिक चरण में हैं और सरकार उचित समय में योजना में आवश्यकतानुसार उचित बदलाव करने के लिए तैयार है।

समग्र स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत

डॉ. सिंह ने कहा कि कोविड महामारी ने हमें समग्र स्वास्थ्य देखभाल के गुण सिखाए हैं और महामारी बीत जाने के बाद भी, विभिन्न बीमारियों के पर्याप्त उपचार और रोकथाम के लिए एकीकृत औषधीय दृष्टिकोण को संस्थागत बनाना मानव जाति के हित में होगा। कोविड महामारी के दौरान पश्चिमी देशों ने भी आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा और अन्य पूर्वी विकल्पों से ली गई प्रतिरक्षा निर्माण तकनीकों की तलाश में भारत की ओर देखना शुरू कर दिया।

Related posts

बिहार में खुलेंगे दो और नये मेडिकल कॉलेज

admin

बच्चों की antibiotic हो रही बेअसर

admin

भीषण प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात

admin

Leave a Comment