स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

PM के जन्मदिन पर 17 सितंबर को लॉन्च होगा आयुष्मान भव

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू हो रहा है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर पर मौजूद व्यक्तियों सहित हर वांक्षित लाभार्थी तक सभी सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं को पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय इसे शुरू करने जा रहा है। इस दौरान शिविर लगाए जाएंगे और 60 हजार लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे।

हेल्थ के लिए और कार्यक्रम चलेंगे

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर करने के लिए इस कार्यक्रम को और अधिक चलाएंगे। पिछले साल हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ट्यूबरकुलोसिस के मुद्दे पर जोर दिया था। इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था कि दुनिया का क्षय रोग (TB) को खत्म करने का लक्ष्य 2030 है, लेकिन भारत का लक्ष्य 2025 के अंत तक टीबी को खत्म करना है। पिछले वर्ष लगभग 70 हजार लोग नि-क्षय मित्र बने और टीबी रोगियों को अपनाया जो अब बढ़कर एक लाख हो गया है। जिन लोगों ने यह अपनाया है, उनमें गैर सरकारी संगठन, व्यक्तिगत लोग, राजनीतिक दल और कॉर्पाेरेट क्षेत्र के रूप में है।

हर महीने पोषण किट का वितरण

मंत्री ने कहा कि हर महीने पोषक तत्व किट दी जा रही है और उन मरीजों को हर संभव सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि लोकभागीदारी की मदद से देश से टीबी को खत्म किया जा सकेगा। इससे पहले 2022 में भाजपा ने देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए एक साल का कार्यक्रम चलाया था, जिसके तहत हर कोई एक टीबी मरीज को गोद लेगा और एक साल तक उसकी देखभाल करेगा।

 

Related posts

सुदृढ़ स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर 64 हजार करोड़ का निवेश

admin

झारखंड में हजारों पोषण सखी की सेवा समाप्त

admin

मास्क पहनें, बूस्टर डोज लें : मनसुख मांडविया

admin

Leave a Comment