स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष्मान भारत योजना में ब्लड कैंसर भी शामिल होगा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष्मान भारत योजना में हर तरह के ब्लड कैंसर (Leukemia) सहित लगभग 400 प्रकार की बीमारियां और जुड़ेंगी। एक अप्रैल से इन बीमारियों के उपचार की सुविधा मिलने लगेगी। मध्य प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना का संचालन करने वाला राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण (SHA) इसके पैकेज तैयार कर रहा है।

फिलहाल 15 सौ रोगों के उपचार की सुविधा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसमें लिवर और पेट संबंधी बीमारियों के अतिरिक्त सर्जरी, किडनी और कैंसर जैसी बीमारियों के पैकेज शामिल किए जाएंगे। अभी इन बीमारियों के उपचार की सुविधा नहीं होने की वजह से पात्र रोगियों को खुद खर्च उठाना पड़ रहा है। बता दें कि अभी लगभग 1500 बीमारियों का पैकेज योजना में शामिल है।

आम चुनाव से पहले होगा लागू

योजना के अधिकारियों ने बताया कि नए पैकेज में सभी प्रकार के ट्रांसप्लांट के अतिरिक्त ऐसी बीमारियों को शामिल किया जा रहा है, जिनमें जांच का खर्च बहुत अधिक है। नया पैकेज तैयार होने के बाद लगभग सभी बीमारियां योजना की परिधि में आ जाएंगी। सरकार लोकसभा चुनाव के पहले नई बीमारियां शामिल करने जा रही है जिससे चुनाव में लाभ मिल सके। उल्लेखनीय है कि इस योजना में प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क कैशलेस उपचार निजी और सरकारी अस्पतालों में दिया जाता है।

Related posts

बा-बापू को समर्पित यात्रा

Ashutosh Kumar Singh

सभी के लिए स्वस्थ विश्व बनाने का प्रयास करें : डॉ. मांडविया

admin

मातृ मृत्यु दर (MMR) में 6.36 प्रतिशत की गिरावट

admin

Leave a Comment