स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

रक्तदाता दिवस पर कई जगह लगे ब्लड डोनेशन कैंप

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया)। विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर 14 जून को प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। मां ब्लड सेंटर और महावीर कैंसर संस्थान भी इसमें पीछे नहीं रहा।

मां ब्लड सेंटर का मेगा आयोजन

मां ब्लड सेंटर ने आई.ए.एस. भवन के सभागार में इसका आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, पुलिस महानिदेशक विनय कुमार, प्रधान मुख्य वन संरक्षक पी. के. गुप्ता, डी.आई.जी. (एसटीएफ) सुश्री किम एवं राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। रक्तदान शिविर में 249 रक्तदाताओं ने भाग लिया एवं 179 रक्तवीरों ने अपना रक्त दान किया। ऐसा मेगा कैंप पिछले चार साल से लगातार आयोजित किया जा रहा है। इसकी सफलता में वरिष्ठ अफसरों और सेंटर के कार्यकर्ताओं का महती योगदान रहा।

महावीर कैंसर संस्थान में भी रक्तदान

उधर महावीर कैंसर संस्थान के ब्लड बैंक में भी रक्तदान कैंप लगा जिसमें अस्पताल में भर्ती कैंसर मरीजों के लिए कर्मियों और चिकित्सकों समेत 41 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। यह ब्लड बैंक इतना समृद्ध है कि हर महीने थैलेसीमिया पीड़ितों के लिए 15-16 यूनिट ब्लड PMCH को भेजा जाता है। यहां सभी ब्लड ग्रुप के रक्त और उससे तैयार अवयव सस्ते दर पर भर्ती मरीजों को मिल जाते हैं।

Related posts

कुछ दुर्लभ और कठिन रोगों के उपचार में भी कारगर है होम्योपैथी

admin

Order : रक्त जरूरतमंदों के लिए, बेच नहीं सकते

admin

स्वास्थ्य के चार क्षेत्रों में भारत के साथ मिलकर काम करेगा डब्ल्यूएचओ

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment