स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भारत को चिकित्सा का एक वैश्विक केंद्र बनाने का आह्वान

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। गुजरात के जामनगर में आयोजित ग्लोबल आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 समाप्त हो गया। समापन सत्र में भाग लेते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारत को चिकित्सा का एक वैश्विक केंद्र बनाने का आह्वान किया।

आयुष कारोबार में भारी तेजी

आयुष में निवेश और नवाचार की अपार संभावनाओं का उल्लेख करते हुए मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में जो 3 अरब डॉलर का व्यापार था, वह छह गुना से भी अधिक बढ़कर आज 18 अरब डॉलर से भी ज्यादा के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। 75 प्रतिषतः की अभूतपूर्व वार्षिक वृद्धि दर की बदौलत यह एक आकर्षक क्षेत्र बन गया है। उन्होंनेे आशा व्यक्त की कि देश में जल्द ही इस क्षेत्र में कई स्टार्टअप और कंपनियां व्यापक निवेश करेंगी। मंत्री ने कहा कि भारत ने कोविड महामारी के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया और कोविड काल के बाद दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना।

आक्रामक ब्रांडिंग की जरूरत

प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए श्री ठाकुर ने कहा कि हमें अपने उत्पादों की बेहतर पैकेजिंग करने की आवश्यकता है और इसके साथ ही आक्रामक विपणन एवं ब्रांडिंग भी की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आयुष जल्द ही एक ई-मार्केटप्लेस लॉन्च करने जा रहा है और ‘जेम’ पोर्टल की तरह ही यह ई-मार्केटप्लेस भी भविष्य में करोड़ों रुपये का लेन-देन करने वाला है। आयुष क्षेत्र को मजबूत करने का आह्वान करते हुए मंत्री ने कहा कि आयुर्वेद, होम्योपैथी और योग भारत की सॉफ्ट पावर के अहम घटक हैं और ‘विश्वगुरु’ बनने के लिए भारत को अपनी विशिष्ट अपार क्षमता से पूरी दुनिया को अवगत कराना चाहिए और ऐसा करने के लिए हमें आयुष क्षेत्र को अवश्य ही काफी बढ़ावा देना चाहिए।

Related posts

मनसुख भाई मांडविया की पाठशाला में जनऔषधि से जुड़े कर्मचारियों की लगी क्लास…

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 निगल चुका है एक लाख से ज्यादा जिंदगियां

Ashutosh Kumar Singh

प्रशिक्षण-अनुसंधान के क्षेत्र में मिलकर काम करने को MoU

admin

Leave a Comment