स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

गुजरात और राजस्थान में मिला CCHF वायरस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी चूहों से जानवर और जानवर से इंसान में फैल सकती है। चूहों और कुत्तों की यूरिन के संपर्क में आने से ये बीमारी मनुष्य में आ सकती है। क्राइमिन कांगो रक्तस्नावी बुखार (CCHF) नामक वायरस गुजरात और राजस्थान में पाया गया है। अगर यह वायरस इंसान में आ जाए तो मृत्यु भी हो सकती है। यह कहना है डॉ. एसएस पाटिल का जो लाला लाजपतराय पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में आयोजित पशुचिकित्सा जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत कर रहे थे।

मेफ्टॉल को लेकर अलर्ट जारी

भारतीय भेषज संहिता आयोग (IPC) ने दर्दनिवारक दवा मेफ्टॉल के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में सचेत रहने को लेकर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और मरीजों को एक अलर्ट जारी किया है। यह दवा आमतौर पर मासिकधर्म के दौरान होने वाले दर्द और रूमेटाइड गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसका इस्तेमाल रूमेटाइड गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, हल्के से मध्यम दर्जे के दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द से राहत पाने में किया जाता है।

यूपी : सभी अस्पतालों में होंगे एकीकृत लैब

यूपी में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए चल रहे अभियान के तहत राज्य सरकार सभी 75 जिला अस्पतालों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं स्थापित कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि प्रयोगशालाएं 150 से अधिक प्रकार के परीक्षण करने के लिए सुसज्जित होंगी और रोगियों के समय और धन की बचत करेंगी। उन्हें लखनऊ और निजी प्रयोगशालाओं में नहीं जाना पड़ेगा। प्रत्येक लैब में एक लैब तकनीशियन, एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट, एक बायोकेमिस्ट और एक पैथोलॉजिस्ट होगा।

Related posts

विजय गोयल दिखायेंगे स्वस्थ भारत यात्रा को हरी झंडी

Ashutosh Kumar Singh

श्रीनगर के 18 वर्षीय युवा को ‘स्वच्छता ही सेवा’ का एम्बेसडर बनाया गया

Ashutosh Kumar Singh

देहरादून में 500 बिस्तरों वाले अस्पताल का शिलान्यास

admin

Leave a Comment