स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोरोना को लेकर राज्यों को अलर्ट किया केंद्र सरकार ने

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्र सरकार ने कोरोना को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान टेस्टिंग एवं जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड नियमों के पालन का प्रसार बढ़ाने पर बात हुई। बैठक में केद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, राज्य मंत्री भारती पी. पवार तथा कई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव आदि वर्चुअली शामिल थे।

10-11 को पूरे देश में Mock Drill

मांडविया ने स्पष्ट कहा कि हमें सतर्क रहना है और अनावश्यक भय नहीं फैलाना है। सभी स्वास्थ्य मंत्रियों से निवेदन किया कि अपने राज्यों में कोविड की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं एवं इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर समीक्षा बैठक करें। 10 व 11 अप्रैल को पूरे देश में कोविड को लेकर Mock Drill होगी। इसमें सभी स्वास्थ्य मंत्री भी अस्पताल का दौरा करें।

हॉटस्पॉट की पहचान करें

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और 8-9 अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा का आग्रह किया। उन्होंने राज्यों से कोविड 19 व इन्फ्लूएंजा के परीक्षण के लिए पर्याप्त नमूने भेजने और पॉजिटिव नमूनों की संपूर्ण जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाकर उभरते हुए हॉटस्पॉट की पहचान करने का भी आग्रह किया।

सभी वैरिएंट की हो रही निगरानी

प्रदेशों को यह भी बताया गया कि वर्तमान में WHO एक वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट XBB.1.5 और छह अन्य वेरिएंट (BQ.1A, BA.2.75A, CH.1.1A, XBB, XBF और XBB.1.16) की निगरानी कर रहा है। केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली में 10 या इससे अधिक जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी और कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा में 5 से अधिक जिलों में 5 प्रतिशत से अधिक की पॉजिटिविटी दर दर्ज की जा रही है। इन आठ राज्यों में कोविड के अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

Related posts

विदेशी नागरिकों के लिए आयुष वीजा बनेगा

admin

नरम और मीठी चपाती बनाने वाली गेहूं की नई किस्म विकसित

admin

पर्ची पर साफ और स्पष्ट लिखा करें डॉक्टर

admin

Leave a Comment