स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष राज्य मंत्री ने सूर्य नमस्कार के वैज्ञानिक पहलुओं पर पुस्तक का किया विमोचन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई कालूभाई ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान () में सबसे प्रसिद्ध योग आसनों में से एक सूर्य नमस्कार पर साक्ष्य-आधारित अनुसंधान के संग्रह ‘साइंस बिहाइंड सूर्य नमस्कार’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। इस अवसर पर AIIA की निदेशक प्रो. तनुजा मनोज नेसारी और संस्थान के डीन एवं संकाय सदस्य भी उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि थे मंत्री

डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई को संस्थान में आयोजित सतत चिकित्सा शिक्षा (CME) कार्यक्रम के आयोजकों को सम्मानित करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। स्वास्थवृत्त, पंचकर्म और द्रव्यगुण विभागों द्वारा राष्ट्रीय आयुर्वेद विद्यापीठ (RAV) नई दिल्ली के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस किताब का संकलन AIIA के स्वास्थ्यवृत्त और योग विभाग द्वारा किया गया है।

पंचकर्म कक्ष का उद्घाटन भी

डॉ. महेंद्रभाई ने संस्थान के शिक्षकों और विद्वानों को उनकी कड़ी मेहनत और भारतीय परंपराओं और प्रथाओं के वैज्ञानिक आधार पर प्रकाश डालने के लिए किए गए उनके प्रयासों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रतिरक्षा विज्ञान, पर्यावरण, स्वास्थ्य, चिकित्सीय योग और बुनियादी चिकित्सा सांख्यिकी के बारे में आयोजित विभिन्न ज्ञानवर्धक सत्रों से भारत में आयुर्वेदिक अध्ययन की स्थिति में निश्चित रूप से वृद्धि होगी। उन्होंने अस्पताल ब्लॉक में नए पंचकर्म कक्ष का भी उद्घाटन किया और एक ई-रिक्शा और एक सार्वजनिक एम्बुलेंस को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Related posts

स्वास्थ्य प्रबंधन : आवश्यकता एवं मार्ग

Ashutosh Kumar Singh

ढोल-नगारे एवं फूल वर्षा से द्वारकावासियों ने किया स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment