स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

बाल नहीं उगे तो मरीज को हर्जाना देगा डॉक्टर

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। गुरुग्राम में हेयर ट्रीटमेंट में विफल डॉक्टर को करीब डेढ़ लाख रुपयें मरीज को देने होंगे। जिला उपभोक्ता कोर्ट में एक मरीज के मामले में यह फैसला आया है। उसने बाल उगाने का दावा करने वाले डॉक्टर से हेयर ट्रांसप्लांट करवाया लेकिन बाल नहीं उगे। उसने पैसा वापस मांगा तो वह भी नहीं मिले तब उपभोक्ता कोर्ट पहुंचा। वहां से डॉक्टर को 90 हजार रुपये 9 फीसद ब्याज के साथ ग्राहक को वापस करने का निर्देश मिला। इसके अलावा 30 हजार रुपये मुआवजा और मुकदमेबाजी खर्च के रूप में 11 हजार रुपये देने को कहा गया है।

110 साल के बुजुर्ग की आंखें दान

पंजाब के नवांशहर निवासी उजागर राम चैंबर 110 साल की उम्र में पिछले दिनों निधन हो गया। इसके बाद उनके परिजनों की सहमति से उनके नेत्र दान कर दिये गये। इस उम्र में भी वे सूई में धागा डाल लेते थे। नियमित दिनचर्या के कारण कभी न उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ा न कभी दवा-कैप्सूल खाने की नौबत आयी। चष्मा भी कभी नहीं चढ़ा। उनका जन्म 03 जनवरी, 1914 को हुआ था। ऐसे व्यक्ति को ही संपूर्ण निरोगी कहा जा सकता है।

गुर्दा-लीवर का दान

दिल्ली एम्स में ब्रेन डेड घोषित करने के बाद 78 साल की बुजुर्ग महिला का ऑर्गन डोनेट किया गया। जानकारी के मुताबिक बुलंदशहर की माया सोलंकी एक हफ्ते पहले सीढ़ियों से गिरकर बुरी तरह घायल हो गईं जिसके बाद उन्हें एम्स ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया, लेकिन तीन दिन बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनके परिजनों की सहमति से माया सोलंकी के गुर्दे और लिवर दो लोगों को दान किए गए जिनमें 51 साल की महिला और 41 साल के पुरुष शामिल हैं। डोनर के कॉर्निया को डॉ. आरपी सेंटर में और त्वचा को स्किन बैंक में प्रिजर्व किया गया है।

Related posts

सॉफ्ट ड्रिंक्स से कैंसर का खतरा, बैन करने की तैयारी

admin

A novel tool to help gain deeper insight into Parkinson’s disease

Ashutosh Kumar Singh

विदेशी नागरिकों के लिए आयुष वीजा बनेगा

admin

Leave a Comment