स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भारत की तीन दवा कंपनियों को FDA की नोटिस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारत की तीन दवा कंपनियां अमेरिकी बाजार से अपने कुछ प्रोडक्ट वापस मंगा रही है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने यह निर्देश दिया था। इसमें सन फार्मा, ल्यूपिन लैबोरेटरीज और अल्केम लैबोरेटरीज शामिल है।

ये दवायें ली जानी है वापस

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सन फार्मा मेसालामाइन एक्सटेंडेड-रिलीज कैप्सूल (Mesalamine Capsules) की 54 हजार से अधिक बोतलें वापस मंगा रही है। इसका इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस नामक आंत रोग के इलाज के लिए किया जाता है। इसे मोहाली यूनिट में बनाया गया था। दूसरी दवा अल्केम की Tromethamine Granule sachets है जिसकी 71 हजार से अधिक यूनिट वापस हो रही है। यह एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल ब्लैडर इन्फेक्शन में किया जाता है। तीसरी दवा ल्यूपिन की Voriconazole है।

भारतीय फार्मा का अमेरिका में बड़ा बाजार

भारतीय फार्मास्युटिकल एसोसिएशन के अनुसार भारतीय कंपनियां दुनिया की 20 प्रतिशत फार्मा जेनेरिक, 60 प्रतिशत ग्लोबल वैक्सीन और 40 प्रतिशत दवाओं की आपूर्ति अमेरिका में करती है। दवा के मामले में भारत की रेगुलेटरी ने हाल ही फामा्र कंपनियों को निर्देष दियाा था कि बाजार से दवा वापस लेने के बारे में उसे भी कारणों सहित बताया जाये।

Related posts

फ़र्ज़ी फार्मासिस्ट मामले में गुवाहाटी हाईकोर्ट सख्त

Vinay Kumar Bharti

हरियाणा की छह बालिकाएं बनेंगी स्वस्थ् बालिका स्वस्थ समाज का गुडविल अम्बेसडर

Ashutosh Kumar Singh

चीन में रहस्यमय बीमारी से बच्चों पर आफत, WHO चिंतित

admin

Leave a Comment