स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ई-कॉमर्स कंपनियों को Fssai का निर्देश

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ई-कॉमर्स फूड बिजनेस ऑपरेटरों (FBO) से बेचे जा रहे खाद्य उत्पादों का उचित वर्गीकरण करने को कहा है। FSSAI ने डेयरी, अनाज या माल्ट आधारित पेय के साथ गैर मानकीकृत खाद्य के तहत लाइसेंस प्राप्त खाद्य उत्पादों का उदाहरण दिया हैं जिसे स्वास्थ्य पेय, ऊर्जा पेय आदि कहा जा रहा है। इस संबंध में मानकों का पालन करना होगा।

Blood test बतायेगा हार्ट अटैक की संभावना

अब खून की एक जांच से 6 महीने पहले ही पता चल सकता है कि आपको हार्ट अटैक का खतरा है या नहीं। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसित कर ली है जो खून में मौजूद कुछ विशेष मॉलिक्यूल का पता लगाकर हार्ट अटैक की संभावना का अनुमान लगा सकती है। यह काम स्वीडन के उप्साला यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। यह टेस्ट करीब 6 महीने पहले ही संभावित दिल के दौरे का संकेत दे सकती है।

आपका खून उगा देगा गंजे सिर पर बाल

दुनियाभर में गंजापन एक बड़ी समस्या बन गया है। कम उम्र में ही युवाओं के बाल झड़ने लगते हैं और कुछ ही सालों में उनके सिर पर बेहद कम बाल रह जाते हैं। अब एक नई तकनीक सामने आ रही है। इसमें व्यक्ति के खून से प्लेटलेट प्लाज्मा निकालकर बालों को दोबारा उगाया जा सकता है। वर्तमान में यह थेरेपी काफी ट्रेंड में है और इसे काफी कारगर माना जा रहा है। बालों को दोबारा उगाने की इस तकनीक को प्लेटलेट-रिच-प्लाज्मा थेरेपी (PRP Therapy) कहा जाता है।

Related posts

सात वर्षों में भयावह हो जायेगी कैंसर की स्थिति

admin

इंसानी प्रजनन कोशिका ‘गैमट’ के आयात पर प्रतिबंध

admin

स्वास्थ्य की बात गांधी के साथः महात्मा गांधी के स्वास्थ्य चिंतन ने बचाई लाखों बच्चों की जान

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment