स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

बिना देरी किये करायें मधुमेह का इलाज वरना…

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। WHO ने चेतावनी दी है कि अगर आपको मधुमेह है तो बिना देर किये इसका उपचार करायें। इलाज में देरी से आगे चलकर अंधापन, किडनी फेल, दिल का दौरा, स्ट्रोक या पैर का चिला हिस्सा भी गंवाना पड़ सकता है। उसने कहा है कि ऐसी कठिनाइयों को रोकने के लिए प्रारंभिक निदान और उपचार तक आपकी पहुंच महत्वपूर्ण है।

OT में नीला-हरा एप्रन पहनने की वजह

ऑपरेशन थियेटर में जाते वक्त डॉक्टर हरे या नीले रंग का एप्रन पहनते हैं। इसकी वजह भी है। अन्य रंग आंखों को सकून नहीं देते जबकि ओटी में तेज रोशनी के बीच बारीक काम करना होता है। ऐसे में आंखों को राहत देने वाले रंग बेहतर होते हैं। विज्ञान भी कहता है कि इंसान की आखों का निर्माण कुछ इस तरह हुआ है कि वे लाल, हरे और नीले रंग को आसानी के देख सकती है, लेकिन बाकी अन्य रंग सूरज की रोशनी के साथ मिलकर एक अलग रंग बना लेते हैं। ऐसे में चुंधियाने वाले रंग तो चलेंगे नहीं।

Fortis का नया संस्थान

फोर्टिस हैल्थकेयर ने ब्लड कैंसर और रक्त संबंधी अन्य बीमारियों के विशेष उपचार के लिए फोर्टिस इंस्टीट्यूट ऑफ ब्लड डिसॉर्डर्स लॉन्च करने की घोषणा की है। यह रक्त संबंधी विकारों के इलाज के लिए स्पेश्लाइज्ड इंस्टीट्यूट है जहां पीडियाट्रिक और जेरियाट्रिक केयर के अलावा एडवांस ट्रांसप्लांट और हेमोपैथोलॉजी जैस सुविधाओं को भी एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराया गया है। इससे 15 वर्ष से अधिक उम्र के मरीजों में बी-सैल लिंफोमा और बी-एक्यूट लिंफोब्लास्टिक ल्यूकीमिया के उपचार की उम्मीद जगी है।

Related posts

अमीत श्रीवास्तव की अगुवाई में यूपी के फार्मासिस्ट भूख हड़ताल पर, आज पहला दिन

पटना डेंगू की चपेट में, स्थिति भयावह

admin

बाजार में आयेगा लीची का ड्राई फ्रूट अवतार

admin

Leave a Comment