स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

41वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने 41वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF) में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विशेष सचिव एस गोपालकृष्णन भी उपस्थित थे। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मंडप का विषय इस वर्ष ‘हील इन इंडिया, हील बाय इंडिया’ है।

रोगों की जांच के स्टॉल भी

मंडप में हाल ही में शुरू किए गए पीएम टीबी-मुक्त भारत अभियान, राष्ट्रीय सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम, FSSAI, नाको, AB PMJYA, NVBDCP, NHA सहित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की विभिन्न पहलों, योजनाओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया है। इसमें जीवन रक्षक कौशल, मधुमेह, एनीमिया, रक्तचाप, बीएमआई आदि की जांच और स्क्रीनिंग के लिए भी अलग-अलग स्टॉल हैं।

मिशन मोड में लें स्वास्थ्य को

डॉ. पॉल ने कहा कि स्वास्थ्य पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए। मंडप में स्टालों की सराहना करते हुए, उन्होंने एनीमिया और मधुमेह जैसी बीमारियों के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जिनका निदान होने तक पता नहीं चलता है। उन्होंने सभी से स्वास्थ्य का संदेश मिशन मोड में लेने का आग्रह किया। उन्होंने अपील की कि वे विभिन्न समाचार माध्यमों के जरिये जानकारियों तक अपनी पहुंच को अधिकतम करें।

जानकारी से ही बचाव

श्री गोपालकृष्णन ने स्वास्थ्य क्षेत्र में किए जा रहे प्रमुख सुधारों और पहलों पर अपनी आशावाद व्यक्त किया। उन्होंने डिजिटल स्वास्थ्य पहल पर जोर दिया और इसके सार्वभौमिक प्रभाव और इसे लागू करने पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि अगर लोगों को अच्छी तरह से जानकारियां दी जाएं तो बहुत से स्वास्थ्य मुद्दों को हल किया जा सकता है।

Related posts

बिलासपुर नसबंदी मामला, दवा कंपनी का मालिक और बेटा गिरफ्तार

Ashutosh Kumar Singh

वंदे मातरम् सम्मान से सम्मानित होंगे आशुतोष… स्वास्थ्य पत्रकारिता व समाज सेवा में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है यह सम्मान ………

Ashutosh Kumar Singh

कैमरून में जहरीले कफ सिरप से कई बच्चों की मौत

admin

Leave a Comment