स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार SBA विशेष विविध स्वस्थ भारत अभियान

एशिया पेसिफिक हेल्थकेयर समिट में स्वस्थ भारत हुआ सम्‍मानित, सोशल मीडिया पर मिल रही है शुभकामनाएं

वैदेही और सिंपैथी संस्‍था को भी मिला सम्‍मान

प्रियंका सिंह, नई दिल्ली

साउथ एशिया पेसिफिक हेल्थकेयर समिट एंड बिजनेस अवार्ड-2019 में स्वस्थ भारत को स्वास्थ्य के क्षेत्र में शीर्ष 100 प्रभावशाली नेतृत्वकर्ताओं की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। यह सम्मान नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में मेडिलिंक्स इंडिया द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में हरियाणा-पंजाब के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति महावीर एस. चौहान ने प्रदान किया।

स्वस्थ भारत के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने पुरस्कार ग्रहण करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि यह पुरस्कार स्वस्थ भारत के साथियों का मनोबल बढ़ाने वाला है। समाज की ओर से इस तरह की स्वीकृति मिलने से हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। हमें स्वास्थ्य एडवोकेसी में और सघनता के साथ काम करने की जरूरत है। इस दिशा में स्वस्थ भारत तमाम कैंपेनों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम कर रहा है।

बताते चलें कि स्वस्थ भारत (न्यास) के युवाओं ने समुद्र के नीचे साइकिल चलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इतना ही नहीं स्वस्थ भारत ने दो बार संपूर्ण भारत में स्वस्थ भारत यात्रा का महाआयोजन किया है। अब तक 50 हजार किमी से ज्यादा कि यात्रा स्वस्थ भारत के यात्रियों ने की है और लोगों को सस्ती दवा एवं सुलभ स्वास्थ्य सेवा के बारे में जागरूक किया है। हाल ही में विनोबा भावे को श्रद्धांजलि देने के अवसर पर पवनार, वर्धा में स्वस्थ भारत यात्रा-2 का समापन हुआ है।

 

वरिष्ठे होमियोपैथिक चिकित्सनक डॉ. आर कांत सम्मानित होते हुए

इस पुरस्कार समारोह में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, स्वामी आनंद स्वरूप जी महाराज, पूर्व क्रिकेटर मदन लाल, तीन बार माउंट एवरेस्ट की सफल चढ़ाई करने वाली हरियाणा की बेटी अनिता कुंडू, दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. गिरीश त्यागी, होमियोपैथिक मेडिसिन बोर्ड, दिल्ली के चेयरमैन डॉ. के. के. जूनेजा सहित सैकड़ों चिकित्सक एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे है नेतृत्वकर्ता उपस्थित हुए।

इस आयोजन में रोबोटिक साइंस, आइवीएफ, अस्पताल प्रबंधन सहित तमाम विषयों पर समूह चर्चा का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण मेडिलिंक्स इंडिया के एमडी आशीष वत्स ने दिया।

इन्‍हें भी मिला सम्‍मान
सिंपैथी की अध्यंक्ष सीमा तिवारी सम्मानित होती हुईं 

सेहत के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए पंचदेव शुक्‍ल, सिंपैथी की अध्‍यक्ष एवं लोक कलाकार सीमा तिवारी, वरिष्‍ठ होमियोपैथिक चिकित्‍सक डॉ. आर कांत, वैदेही फाउंडेशन के अध्‍यक्ष, समाजसेवी एवं राजनेता अमरनाथ झा सहित दर्जनों हस्तियों को इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। सिंपैथी की अध्‍यक्ष सीमा तिवारी ने कहा कि उनकी संस्‍था गरीबों की स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा हेतु विगत कई वर्षों से कार्यरत है। लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करने के लिए दिल्‍ली में मैराथन का आयोजन हमलोग करते हैं।

मीडिया से बात करते हुए वैदेही के चेयरमैन अमरनाथ झा

वैदेही के चेयरमैन अमरनाथ झा ने कहा कि पुरस्‍कार मिलना जिम्‍मेदारी को और बढ़ाता है। उन्‍होंने कहा कि उनकी संस्‍था एवं वे खुद भी हमेशा लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। हमारी संस्‍था महिला स्‍वास्‍थ्‍य एवं स‍शक्तिकरण के क्षेत्र में विगत पांच वर्षों से कार्यरत है।

गीतकार, कवि एवं पत्रकार मनोज सिंह भावुक सम्मानित होते हुए

प्रसिद्ध गीतकार, कवि एवं पत्रकार मनोज सिंह भावुक ने इस पुरस्‍कार को ग्रहण करने के बाद कहा कि उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य एडवोकेसी के क्षेत्र में व्‍यापक स्‍तर पर काम किया है। उन्‍होंने कहा कि सैकड़ों चिकित्‍सकों का साक्षात्‍कार हमने टीवी पर प्रसारित किया है। लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करने का काम अनवरत करते आ रहा हूं।

कार्यक्रम संयोजक पंचदेव शुक्ल सम्मानित होते हुए

इस सफल आयोजन के समापन के बाद स्‍वस्‍थ भारत मीडिया से बात करते हुए कार्यक्रम संयोजक पंचदेव शुक्‍ल ने कहा कि इस आयोजन में देश विदेश के सैकडों जाने माने चिकित्‍सक एवं समाजकर्मियों की उपस्थिति ने इस आयोजन की गरिमा को मजबूती प्रदान की है। उन्‍होंने कहा कि हमलोग चाहते हैं कि भारत का हेल्‍थकेयर सेवा प्रत्‍येक दृष्टिकोण से वैश्विक मापदंडों पर खड़ा उतरे। यही कारण है कि इस समिट में हमने स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े सभी हितधारकों को मंच प्रदान किया। सभी पुरस्‍कृत संस्‍थाओं एवं व्‍यक्तियों को साधुवाद देते हुए उन्‍होंने कहा कि एक मंच पर इतनी सकारात्‍मक शक्तियों का समुच्‍चय बनना हमारे लिए गौरव की बात है।

सोशल मीडिया पर लगी शुभकामनाओं की झड़ी

स्वस्थ भारत को मिले इस पुरस्कार के बाद पूरे देश के बुद्धीजिवियों एवं समाज के सभी वर्ग के लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की है और सोशल मीडिया के माध्यम से संस्था को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की है। भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) के पूर्व महानिदेशक और वरिष्ठ पत्रकार के. जी. सुरेश, वरिष्ठ पत्रकार उमेश चतुर्वेदी, एम्स नई दिल्ली की रुमेटेलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. उमा कुमार, वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. मनीष कुमार, कैंसर रोग विशेषज्ञ सुशील कुमार, जाने-माने बॉलीवुड गीतकार डॉ. सागर व शेखर अस्तित्व तथा संगीतकार सरोज सुमन, वरिष्ठ स्वास्थ्य पत्रकार धनंजय, डॉयलॉग इंडिया के संपादक अनुज अग्रवाल, प्रसिद्ध लोक गायिका सीमा तिवारी, स्वस्थ भारत मीडिया की सीइओ प्रियंका सिंह, डॉ. पंकज अग्रवाल, स्‍वस्‍थ भारत (न्यास) के रविशंकर और धीप्रज्ञ द्विवेदी, टीवी एंकर व अभिनेता मनोज सिंह भावुक, भाजपा नेता अमरनाथ झा सहित सैकड़ों शुभचिंतकों ने संस्था की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है।

Related posts

स्वस्थ भारत का सपना जरूर पूरा होगाः आशुतोष कुमार सिंह

swasthadmin

तो आप जेनरिक दवा ही खा रहे हैं, वसूला जा रहा है ब्रांड-शुल्क…

swasthadmin

जानें कोविड-19 का ‘रामबाण दवा’ कैसे बना ‘भीलवाड़ा मॉडल’

Leave a Comment